1. Home
  2. हिंदी
  3. राजनीति
  4. उत्तर प्रदेश में सिर्फ 5 दिन रहेगी राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा
उत्तर प्रदेश में सिर्फ 5 दिन रहेगी राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा

उत्तर प्रदेश में सिर्फ 5 दिन रहेगी राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा

0

लखनऊ, 29 नवम्बर। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष व वायनाड से सांसद राहुल गांधी की 3570 किलोमीटर लंबी भारत जोड़ो यात्रा अगले वर्ष जनवरी के पहले सप्ताह उत्तर प्रदेश में प्रवेश करेगी। हालांकि तमिलनाडु के कन्या कुमारी से गत सात सितम्बर को शुरू हुई यह पदयात्रा देश के सबसे बड़े राज्य में सिर्फ पांच दिन रहेगी।

एआईसीसी ने पूर्व निर्धारित रूट में किया बदलाव

इस बीच यूपी में प्रवेश के पूर्व निर्धारित रूट में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) की ओर से परिवर्तन कर दिया गया है। फिलहाल उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी में प्रदेश अध्यक्ष बृजलाल खाबरी की अध्यक्षता में यूपी में भारत जोड़ो यात्रा को सफल बनाने की रणनीति पर गहन मंथन का दौर शुरू हो गया है। इसी कड़ी में मंगलवार को प्रदेश कांग्रेस कमेटी की बैठक में चर्चा भी हुई।

भारत जोड़ो यात्रा का करीब 85 दिनों से अधिक का समय पूरा हो चुका है। यात्रा में सात राज्यों को कवर करते हुए लगभग आधी दूरी पूरी कर ली गई है। आने वाले हफ्तों में यह पदयात्रा उत्तरी राज्यों को कवर करने वाली है। यात्रा को लेकर सबसे ज्यादा फोकस उत्तर प्रदेश में प्रवेश के बाद लोगों में इसके उत्साह को लेकर है। कांग्रेस के साथ-साथ उत्तर प्रदेश की मुख्य विपक्षी पार्टियां भी यात्रा के रिस्पांस को लेकर नजर बनाए हुए हैं।

यूपी के पदाधिकारी 16 दिनों की यात्रा चाहते थे

पार्टी के पदाधिकारियों का कहना था कि भारत जोड़ो यात्रा को पांच दिन की बजाय 16 दिन का किया जाए और यात्रा को बुलंदशहर की बजाए दिल्ली से यूपी में प्रवेश कराया जाए। हालांकि प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रस्ताव को एआईसीसी ने मंजूरी तो नहीं दी, लेकिन रूट के बदलाव से लगभग अंतिम मुहर लगा दी है।

अब दिल्ली के रास्ते यूपी में प्रवेश करेगी पदयात्रा

कांग्रेस पदाधिकारियों का कहना है कि भारत जोड़ो यात्रा को पहले मध्य प्रदेश से होते हुए बुलंदशहर के रास्ते से यूपी में प्रवेश करना था और पांच दिनों तक यात्रा करते हुए मथुरा के रास्ते दिल्ली में प्रवेश करना था। लेकिन अब यह यात्रा मध्य प्रदेश से होते हुए पहले राजस्थान में प्रवेश करेगी। वहां से यात्रा दिल्ली जाएगी। कांग्रेस पदाधिकारियों ने बताया कि यात्रा अब दिल्ली से यूपी में प्रवेश करेगी। यात्रा नोएडा व गाजियाबाद होते हुए यूपी में मथुरा और सहारनपुर तक जाएगी, वहां से यात्रा प्रदेश की सीमा को पार कर दूसरे राज्य में प्रवेश कर जाएगी। बदले हुए रूट की यात्रा पांच दिन की ही होगी।

LEAVE YOUR COMMENT

Your email address will not be published.