1. Home
  2. हिंदी
  3. खेल
  4. फीफा विश्व कप : नॉकआउट दौर का टिकट पाने वाला तीसरा देश बना पुर्तगाल, उरुग्वे पर जीत के हीरो बने ब्रूनो फर्नांडिस
फीफा विश्व कप : नॉकआउट दौर का टिकट पाने वाला तीसरा देश बना पुर्तगाल, उरुग्वे पर जीत के हीरो बने ब्रूनो फर्नांडिस

फीफा विश्व कप : नॉकआउट दौर का टिकट पाने वाला तीसरा देश बना पुर्तगाल, उरुग्वे पर जीत के हीरो बने ब्रूनो फर्नांडिस

0

लुसैल (कतर), 29 नवम्बर। लीजेंड क्रिस्टियानो रोनाल्डो के टीम पुर्तगाल ने ब्रूनो फर्नांडिस के दो गोलों की मदद से उरूग्वे को 2-0 से हराकर फीफा विश्व कप फुटबॉल टूर्नामेंट के ग्रुप एच से पूर्व क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। फ्रांस व ब्राजील के बाद पुर्तगाल तीसरा देश है, जिसने नॉकआउट दौर का टिकट सुनिश्चित किया है।

उरुग्वे के खिलाफ जीत में ब्रूनो फर्नांडिस ने ठोके दोनों गोल

अल दाएन शहर के लुसैन स्टेडियम में खेले गए मैच में गोलरहित प्रथमार्ध के बाद स्टार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो 54वें मिनट में पहले गोल के बाद ऐसा जश्न मनाते दिखे, मानों गोल उन्होंने ही किया है। लेकिन वास्तव में अंतिम टच फर्नांडिस का था। बायीं ओर से फर्नांडिस का शॉट रोनाल्डो के सिर के ऊपर से निकलकर गोल के भीतर गया। रोनाल्डो ने अपने हाथ हवा में खोल दिये और फर्नांडिस को गले लगाया। मैदान पर लगी बड़ी स्क्रीन पर बार बार क्लोज अप रिप्ले दिखाया गया।

फर्नांडिस ने स्टॉपेज टाइम के तीसरे मिनट में पेनल्टी स्पॉट पर अपना व टीम का दूसरा गोल किया। हालांकि आखिरी मिनट में वह एक और गोल करने के करीब पहुंचे, लेकिन गेंद पोस्ट से टकराकर बाहर निकल गई और वह हैट्रिक से चूक गए।

विश्व कप में खेलने वाले दूसरे सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने पेपे

इस मैच में पुर्तगाल के 39 वर्षीय डिफेंडर पेपे विश्व कप में खेलने वाले दूसरे सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए। विश्व कप में खेलने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी रोजर मिला हैं, जो 1994 में 42 वर्ष की उम्र में कैमरून के लिए खेले थे।

मैच के दौरान यूक्रेन के समर्थन में रंग बिरंगा ध्वज लिए मैदान पर उतरा दर्शक

मैच के दौरान ही एक दर्शक रंग बिरंगा ध्वज लिए मैदान पर उतर पड़ा, जिसने सुपरमैन वाली नीली टीशर्ट पहन रखी थी जिस पर लिखा था,‘सेव यूक्रेन’। सुरक्षा अधिकारियों ने उसे पकड़ लिया और बाहर ले गए। इससे पहले उसने झंडा जमीन पर रख दिया था। रेफरी ने बाद में झंडा उठाकर साइड में रखा, जहां से कर्मचारी उसे उठाकर ले गए। उस व्यक्ति की टीशर्ट के पीछे लिखा था, ‘ईरानी महिलाओं के लिये सम्मान’।

उरुग्वे बनाम घाना मैच से होगा दूसरे क्वालीफायर का फैसला

पहले मैच में घाना को 3-2 से हराने वाले पुर्तगाल के ग्रुप एच में दो मैचों से छह अंक हैं। अब उसकी दक्षिण कोरिया से अंतिम टक्कर होगी, जिसने सोमवार को ही घाना के हाथों कड़े संघर्ष में 2-3 से पराजय झेलनी पड़ी थी। हालांकि कोरिया ने अपने पहले मैच में उरुग्वे को गोलरहित रोक दिया था। ग्रुप में अब घाना के तीन अंक हैं जबकि उरुग्वे और कोरिया के पास सिर्फ एक-एक अंक है। उरुग्वे को नॉकआउट दौर में जाने के लिए शुक्रवार को घाना पर जीत हासिल करनी होगी जबकि घाना के लिए बराबरी ही पर्याप्त साबित होगी।

LEAVE YOUR COMMENT

Your email address will not be published.