1. Home
  2. हिंदी
  3. राष्ट्रीय
  4. जम्मू-कश्मीर : गुलमर्ग में भारी बर्फबारी, खिल उठीं देश-विदेश से आए सैलानियों की बांछें
जम्मू-कश्मीर : गुलमर्ग में भारी बर्फबारी, खिल उठीं देश-विदेश से आए सैलानियों की बांछें

जम्मू-कश्मीर : गुलमर्ग में भारी बर्फबारी, खिल उठीं देश-विदेश से आए सैलानियों की बांछें

0

बारामूला, 30 नवम्बर। अपने नैसर्गिक सौंदर्य के लिए धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले गुलमर्ग की पहाड़ियां सीजन की पहली भारी बर्फबारी से आच्छादित हो चुकी हैं और बर्फ गिरते ही देश-विदेश से आने वाले सैलानियों की बांछें खिल उठी हैं।

दरअसल, जम्मू-कश्मीर के पहाड़ी इलाके में बसा गुलमर्ग सर्दियों और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक प्रमुख गंतव्य के रूप में जाना जाता है। उत्तरी कश्मीर में स्थित यह सुरम्य स्थान, बर्फ से ढके परिदृश्यों से सुसज्जित एक मनोरम स्वर्ग में बदल चुका है, जो रोमांच और शांति की तलाश करने वाले पर्यटकों को आकर्षित कर रहा है। वस्तुतः बर्फ से ढका गुलमर्ग पर्यटकों और साहसिक खेलों के प्रेमियों को मंत्रमुग्ध कर देने वाला अनुभव प्रदान कर रहा है।

समुद्र तल से लगभग 8,694 फीट की ऊंचाई पर, गुलमर्ग सर्दियों के महीनों के दौरान एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण बन चुका है। बर्फ से ढका यह इलाका आगंतुकों और साहसिक प्रेमियों को एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला अनुभव प्रदान कर रहा है, जो इसे एक पसंदीदा गंतव्य बना रहा है।

बर्फबारी के बाद राष्ट्रीय स्तर के शीतकालीन खेलों की मेजबानी के लिए प्रसिद्ध गुलमर्ग, खुद को शीतकालीन खेल केंद्र के रूप में स्थापित कर चुका है। इस क्षेत्र में विश्व स्तरीय स्की रिसॉर्ट हैं, जो स्कीइंग, स्नोबोर्डिंग और विभिन्न शीतकालीन खेलों के अवसर प्रदान कर रहे हैं। इसका आकर्षक इलाका दुनियाभर से साहसिक पर्यटन चाहने वालों और पेशेवर एथलीटों को आकर्षित कर रहा है।

 

गुलमर्ग में केबल कार की सवारी गोंडोला दुनिया की सबसे ऊंची केबल कारों में से एक है, जो लुभावनी यात्रा पर निकलने वाले आगंतुकों को एक शानदार अनुभव प्रदान कर रही है। गोंडोला की सवारी माउंट अफरवाट तक जाती है, जहां आगंतुकों को विस्मयकारी मनोरम दृश्यों का आनंद मिलता है। बर्फ से ढकी चोटियां और शांत सफेद परिदृश्य का विशाल विस्तार।

अहमदाबाद की एक पर्यटक विधि के शब्‍दों में – ‘गुलमर्ग मनोरम और आकर्षक है, यह अब तक हमारे द्वारा देखी गई सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। गुलमर्ग उन सभी लोगों के लिए शीतकालीन स्वर्ग है, जो अद्वितीय और दुनिया से अलग अनुभव के साथ प्रकृति की गोद में जाना चाहते हैं। हम यहां आकर रोमांचित हैं।’

वहीं मुंबई से आए पर्यटकों के एक समूह का कहना था कि गुलमर्ग की अपील इसके साहसिक खेलों से कहीं आगे तक फैली हुई है। प्रकृति की भव्यता के बीच शांति चाहने वालों के लिए यह शहर एक शांत स्थान प्रदान करता है। बर्फ से ढके देवदार के जंगल, जमी हुई झीलें, दुनिया से बाहर का दृश्य प्रस्तुत करते हैं।

इन दिनों चूंकि घाटी में बर्फबारी हो रही है, इसलिए रिकॉर्ड संख्या में पर्यटक गुलमर्ग में शांति और आसपास की सुंदरता का आनंद लेने के लिए पहुंच रहे हैं। उत्तर प्रदेश से आई एक पर्यटक श्रीषा ने कहा, ‘बर्फ से ढके परिदृश्य और कश्मीरी आतिथ्य की गर्माहट अविस्मरणीय है, हम जीवन भर याद रखने योग्य यादें अपने साथ ले जा रहे हैं।’

LEAVE YOUR COMMENT

Your email address will not be published.