1. Home
  2. हिंदी
  3. खेल
  4. ICC टी20 विश्व कप : टीम इंडिया का अजेय क्रम जारी, सुपर-8 में बांग्लादेश को भी 50 रनों से हरा सेमीफाइनल की देहरी पर
ICC टी20 विश्व कप : टीम इंडिया का अजेय क्रम जारी, सुपर-8 में बांग्लादेश को भी 50 रनों से हरा सेमीफाइनल की देहरी पर

ICC टी20 विश्व कप : टीम इंडिया का अजेय क्रम जारी, सुपर-8 में बांग्लादेश को भी 50 रनों से हरा सेमीफाइनल की देहरी पर

0
Social Share

नार्थ साउंड (एंटीगा), 22 जून। मैच दर मैच रंगत पकड़ रहे हरफनमौला हार्दिक पंड्या (नाबाद 50 रन, 27 गेंद, तीन छक्के, चार चौके) की अगुआई में बल्लेबाजों की आक्रामक पारियों के बाद कुलदीप यादव (3-19) व उनके साथी गेंदबाजों का दबाव देखने लायक था। इसका परिणाम यह हुआ कि ऑस्ट्रेलिया व दक्षिण अफ्रीका की भांति ICC टी 20 विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट में अब तक अजेय टीम इंडिया ने शनिवार को यहां बांग्लादेश को भी 50 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया और सुपर-8 के ग्रुप एक में लगातार दूसरी जीत से स्वयं को सेमीफाइनल की देहरी पर ला खड़ा किया।

आक्रामक प्रहारों से भारत ने खड़ा किया 196 का स्कोर

सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में पहले बल्लेबाजी पर बाध्य भारत ने ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ पंड्या, विराट कोहली (37 रन, 28 गेंद, तीन छक्के, एक चौका), ऋषभ पंत (36 रन, 24 गेंद, दो छक्के, चार चौके), शिवम दुबे (34 रन, 24 गेंद, तीन छक्के) व कप्तान रोहित शर्मा (23 रन, 11 गेंद, एक छक्का, तीन चौके) के विद्युतीय प्रहारों से पांच विकेट पर 196 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया। जवाबी काररवाई में बांग्लादेशी टीम 20 ओवरों में आठ विकेट पर 146 रनों तक ही पहुंच सकी।

बांग्लादेशी टीम 8 विकेट पर 146 रनों तक ही पहुंच सकी

हार्दिक पंड्या (1-32) ने बेशक, बांग्लादेश को पहला झटका दिया। लेकिन असल कारनामा तो वामहस्त स्पिनर कुलदीप ने किया, जिन्होंने अपने लगातार तीन ओवरों में तीन शिकार कर विपक्षियों को गहरे दवाब में ला दिया। इस क्रम में बांग्लादेश 14वें चार विकेट खोकर सिर्फ 98 रन बना सका था।

स्कोर कार्ड

इसके बाद जसप्रीत बुमराह (2-13) व अर्शदीप सिंह (2-30) ने शेष काम पूरा किया और बांग्लादेशी टीम 150 रनों के अंदर सिमट गई। कप्तान नजमुल हुसैन शांतो (40 रन, 32 गेंद, तीन छक्के, एक चौका) बांग्लादेश के सर्वोच्च स्कोर रहे और उनके अलावा तंजिद हसन (29 रन, 31 गेंद, चार चौके) व राशिद हुसैन (24 रन, 10 गेंद, तीन छक्के, एक चौका) ही 20 के ऊपर जा सके।

भारत ने प्रतियोगिता में सर्वाधिक छक्कों का अपना रिकॉर्ड भी तोड़ा

दिलचस्प तो यह रहा कि इस मैच के दौरान भारत ने प्रतियोगिता के 24 वर्षों के इतिहास में सर्वाधिक छक्कों का अपना 17 वर्ष पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ डाला। भारतीय पारी के दौरान बल्लेबाजों ने कुल 13 छक्के जड़े। इसमें विराट कोहली, हार्दिक पंड्या और शिवम दुबे ने तीन-तीन छक्के लगाए। ऋषभ पंत ने दो और रोहित शर्मा व सूर्यकुमार यादव ने एक-एक छक्के मारे। पिछला रिकॉर्ड 2007 में बना था, जब भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 11 छक्के लगाए थे। उसी मैच में युवराज सिंह ने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में छह छक्के जमा दिए थे।

अफगानिस्तान हारा तो ऑस्ट्रेलिया व भारत अंतिम 4 में पहुंच जाएंगे

उल्लेखनीय है कि भारत ग्रुप एक के अपने पहले मैच में अफगानिस्तान को 47 रनों से शिकस्त दे चुका है जबकि ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार की रात बांग्लादेश को बारिश बाधित मैच में डीएल पद्धति से 28 रनों शिकस्त दी थी। किंग्सटाउन में शनिवार की ही रात (कैरेबियाई समयानुसार) ऑस्ट्रेलिया व अफगानिस्तान की मुलाकात होनी है और यदि उस मैच में कंगारू जीते तो भारत व ऑस्ट्रेलिया का सेमीफाइनल में प्रवेश सुनिश्चित हो जाएगा।

सुपर-8 अंक तालिका

आज के मैच (भारतीय समयानुसार) : ऑस्ट्रेलिया बनाम अफगानिस्तान (ग्रुप एक – किंग्सटाउन, सुबह छह बजे), इंग्लैंड बनाम अमेरिका (ग्रुप दो – ब्रिजटाउन, रात्रि आठ बजे)।

LEAVE YOUR COMMENT

Your email address will not be published.

Join our WhatsApp Channel

And stay informed with the latest news and updates.

Join Now
revoi whats app qr code