1. Home
  2. हिंदी
  3. अंतरराष्ट्रीय
  4. पाकिस्तान : लाहौर के अनारकली बाजार में विस्फोट,  3 लोगों की मौत, 20 घायल
पाकिस्तान : लाहौर के अनारकली बाजार में विस्फोट,  3 लोगों की मौत, 20 घायल

पाकिस्तान : लाहौर के अनारकली बाजार में विस्फोट,  3 लोगों की मौत, 20 घायल

0

लाहौर, 20 जनवरी। पाकिस्तान में लाहौर के मशहूर अनारकली बाजार की पान मंडी में गुरुवार को एक शक्तिशाली विस्फोट हुआ, जिसमें कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई और 20 अन्य घायल हो गए।

एक मोटरसाइकिल में लगाया गया था बम

देश के प्रमुख अंग्रेजी दैनिक ‘डॉन’ की रिपोर्ट के लाहौर पुलिस के प्रवक्ता राना आरिफ ने हताहतों की संख्या और घायलों की संख्या की पुष्टि की। उन्होंने आशंका जाहिर की कि किसी मोटरसाइकिल में बम लगाया गया था। विस्फोट में बड़ी संख्या में बाइक और रेहड़ियां क्षतिग्रस्त हुई हैं। पुलिस ने इलाके की घेराबंदी कर ली है और विस्फोट के बाद पूरे अनारकली बाजार को बंद करा दिया गया है।

भारतीय वस्तुओं की बिक्री के लिए मशहूर है अनारकली बाजार की पान मंडी

विस्फोट पान मंडी के पास हुआ, जहां भारतीय वस्तुएं बेची जाती हैं। अब तक किसी भी समूह ने विस्फोट की जिम्मेदारी नहीं ली है। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि विस्फोट इतना शक्तिशाली था कि आस-पास की कई दुकानें क्षतिग्रस्त हो गईं। कई दुकानों और इमारतों की खिड़कियों के कांच टूट गए। टीवी फुटेज में भीड़ भरे बाजार में जलती मोटरसाइकिलें दिखाई दे रही थी जबकि घायल मदद के लिए चिल्ला रहे थे।

लाहौर के पुलिस उप महानिरीक्षक (अभियान) डॉ. मोहम्मद आबिद ने लाहौर के ऐतिहासिक ‘वॉल्ड सिटी’ के करीब विस्फोट स्थल पर पत्रकारों बताया, ‘हम विस्फोट की प्रकृति का पता लगा रहे हैं। विस्फोट में 20 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं और उन्हें अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।’ आबिद ने भी मोटरसाइकिल पर या बाजार में ‘टाइम डिवाइस’ रखे जाने की संभावना से इनकार नहीं किया।

घायलों में 4 की हालत गंभीर

मो. आबिद ने कहा कि आतंकवाद रोधी विभाग और बम निरोधक दस्ते के अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं और विस्फोट की प्रकृति की जांच कर रहे हैं। रेस्क्यू 1122 के मुताबिक, घायलों को मेयो अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां दो ने दम तोड़ दिया।  मेयो अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ इफ्तिखार ने बताया कि अस्पताल लाए गए चार घायलों की हालत गंभीर है।

पंजाब के सीएम उस्मान बुजदार ने पुलिस महानिरीक्षक से मांगी रिपोर्ट

इस बीच पंजाब के मुख्यमंत्री उस्मान बुजदार ने घटना की निंदा करते हुए कहा कि जिम्मेदार लोगों को गिरफ्तार किया जाएगा और न्याय सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘इस घटना का उद्देश्य कानून-व्यवस्था के माहौल को खराब करना है। विस्फोट के लिए जिम्मेदार लोग कानून के शिकंजे से नहीं बच पाएंगे।’ उन्होंने पुलिस महानिरीक्षक को इस संबंध में एक रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिया और अधिकारियों को घायलों को हर संभव चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने का भी निर्देश दिया।

प्रधानमंत्री इमरान खान ने की घटना की निंदा

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी एक बयान में बमबारी की निंदा की और अधिकारियों से घायलों को सर्वोत्तम संभव चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने का आग्रह किया। उन्होंने पंजाब सरकार से भी रिपोर्ट मांगी है।

LEAVE YOUR COMMENT

Your email address will not be published.