1. Home
  2. हिंदी
  3. खेल
  4. पेरिस डायमंड लीग : अविनाश साबले ने अपना राष्ट्रीय स्टीपलचेज रिकॉर्ड तोड़ा
पेरिस डायमंड लीग : अविनाश साबले ने अपना राष्ट्रीय स्टीपलचेज रिकॉर्ड तोड़ा

पेरिस डायमंड लीग : अविनाश साबले ने अपना राष्ट्रीय स्टीपलचेज रिकॉर्ड तोड़ा

0
Social Share

पेरिस, 7 जुलाई। पेरिस ओलम्पिक के लिए भारतीय एथलेटिक्स दल के सदस्य अविनाश साबले ने रविवार को यहां पेरिस डायमंड लीग प्रतियोगिता में आठ मिनट 9.91 सेकेंड का समय 3000 मीटर स्टीपलचेज में अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ दिया। एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता साबले इस प्रदर्शन के सहारे अपनी स्पर्धा में छठे स्थान पर रहे।

2022 के राष्ट्रमंडल खेलों में बनाया था पिछला राष्ट्रीय रिकॉर्ड

29 वर्षीय साबले ने 2022 में बनाए गए अपने पिछले राष्ट्रीय रिकॉर्ड (8:11.20) को लगभग डेढ़ सेकेंड से बेहतर किया। महाराष्ट्र के बीड जिले के मांडवा गांव के एक साधारण किसान परिवार से ताल्लुक रखने वाले साबले का यह 10वां राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ने वाला प्रदर्शन था।

इथियोपिया के अब्राहम सिमे ने केन्या के अमोस सेरेम (8:02.36) के साथ फोटो फिनिश के बाद 8:02.36 के व्यक्तिगत समय के साथ पहला स्थान हासिल किया। एक अन्य केन्याई अब्राहम किबिवोत 8:06.70 के समय के साथ तीसरे स्थान पर रहे। किबिवोत 2023 विश्व चैम्पियनशिप के कांस्य पदक विजेता और 2022 राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण विजेता हैं, जहां साबले ने रजत जीतकर अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा था।

साबले ने कहा, ‘मैंने पिछले दो वर्षों में गलतियां की हैं। मैं दो विश्व चैम्पियनशिप (2022 और 2023) में अच्छी फिटनेस के साथ गया था, लेकिन दोनों में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सका। मैं सुधार करना चाहता हूं। उम्मीद है कि यह ओलम्पिक मेरा सर्वश्रेष्ठ होगा। मैं इस बार अपना प्रतियोगिता सत्र देर से शुरू कर रहा हूं। मैं इस बार कुछ अलग कर रहा हूं। मैं इस महीने ही शीर्ष पर पहुंचना शुरू करूंगा।’

भाला प्रक्षेप में किशोर जेना आठवें स्थान पर रहे

वहीं पुरुषों की भाला फेंक में भारतीय ओलम्पिक टीम के एक अन्य सदस्य किशोर जेना ने अपना संघर्ष जारी रखा और 78.10 मीटर के प्रयास के साथ आठवें स्थान पर रहे। उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 87.54 मीटर है और इस सत्र का सर्वश्रेष्ठ 80.84 मीटर है, जबकि उन्होंने राष्ट्रीय अंतर-राज्यीय चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता है।

LEAVE YOUR COMMENT

Your email address will not be published.

Join our WhatsApp Channel

And stay informed with the latest news and updates.

Join Now
revoi whats app qr code