1. Home
  2. हिंदी
  3. राजनीति
  4. बृजलाल खाबरी उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष नियुक्त, 6 क्षेत्रीय अध्यक्ष भी मनोनीत
बृजलाल खाबरी उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष नियुक्त, 6 क्षेत्रीय अध्यक्ष भी मनोनीत

बृजलाल खाबरी उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष नियुक्त, 6 क्षेत्रीय अध्यक्ष भी मनोनीत

0

लखनऊ, 1 अक्टूबर। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के अध्यक्ष के चुनाव से पहले ही उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी का नया अध्यक्ष मिल गया है। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) छोड़कर कांग्रेस में आने वाले बुंदेलखंड के बृजलाल खाबरी को कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश की कमान सौंपी है। कांग्रेस पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इसके साथ ही उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी में छह क्षेत्रीय प्रमुखों को भी मनोनीत किया है।

उल्लेखनीय है कि बीते उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी को मिली करारी पराजय के बाद पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। कांग्रेस पार्टी को मात्र दो सीटों पर जीत मिली थीं।

छह प्रांतीय अध्यक्ष के फार्मूला

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव तथा सांसद केसी वेणुगोपाल ने खाबरी की नियुक्ति की घोषणा की। कांग्रेस ने पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष के साथ ही छह प्रांतीय अध्यक्ष के फार्मूला पर काम किया है। प्रांतीय अध्यक्ष की जिन नेताओं को जिम्मेदारी मिली है, उनमें बसपा से आए नसीमुद्दीन सिद्दीकी, वाराणसी से लोकसभा का चुनाव लड़ चुके अजय राय, बसपा से कांग्रेस में आए नकुल दुबे, वीरेंद्र चौधरी, योगेश दीक्षित तथा इटावा के अनिल यादव शामिल हैं।

खाबरी को विधानसभा चुनाव में सपत्नीक पराजय झेलनी पड़ी थी

अजय कुमार लल्लू के इस्तीफे के बाद छह माह से खाली पद पर आसीन दलित नेता बृजलाल खाबरी जालौन से ताल्लुक रखते हैं। जालौन से लोकसभा सदस्य भी रह चुके खाबरी ललितपुर के महरौनी से पिछले विधानसभा चुनाव में हार गए थे। उनकी पत्नी उर्मिला देवी सोनकर खाबरी ने भी कांग्रेस के टिकट पर जालौन के उरई विधानसभा सीट पर ताल ठोकी थी। लेकिन पति व पत्नी, दोनों की जमानत जब्त हो गई थी। खाबरी को इससे पहले पार्टी ने बिहार का भी प्रभारी बनाया गया था।

LEAVE YOUR COMMENT

Your email address will not be published.