1. Home
  2. हिंदी
  3. चुनाव
  4. विधानसभा चुनाव : गुजरात में भाजपा को मिले 25 फीसदी मुस्लिम वोट, एग्जिट पोल के आंकड़ों ने चौंकाया
विधानसभा चुनाव : गुजरात में भाजपा को मिले 25 फीसदी मुस्लिम वोट, एग्जिट पोल के आंकड़ों ने चौंकाया

विधानसभा चुनाव : गुजरात में भाजपा को मिले 25 फीसदी मुस्लिम वोट, एग्जिट पोल के आंकड़ों ने चौंकाया

0

अहमदाबाद, 6 दिसम्बर। दो चरणों वाले गुजरात विधानसभा चुनाव में मतदान खत्म होने के बाद विभिन्न सर्वे एजेंसियों की ओर से कराए गए एग्जिट पोल पर भरोसा करें तो भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) राज्य में लगातार सातवीं बार सरकार बनाने की ओर अग्रसर दिखाई दे रही है। एग्जिट पोल में भाजपा को अधिकतम 151 सीटें तक दी गई हैं। यदि ऐसा होता है तो फिर पार्टी राज्य में कांग्रेस के पुराने सबसे अधिक सीटें जीतने का रिकॉर्ड भी तोड़ देगी।

एग्जिट पोल में सीटों की संख्या और वोट प्रतिशत के अलावा भी कई आंकड़े सामने आए हैं। सर्वे में वोटर्स से कई सवाल भी किए गए हैं। एबीपी न्यूज-सी वोटर के सर्वे में लोगों से जानने की कोशिश की गई कि दलित और मुस्लिम वोटर्स ने किस पार्टी का साथ दिया है।

48 फीसदी दलित वोटरों ने भाजपा को दिया समर्थन

दलित वोटरों से जब उनकी राय ली गई तो पता चला कि भाजपा को 48 फीसदी वोट दलित वोटरों के मत मिले हैं जबकि कांग्रेस के खाते में 38 फीसदी वोट आए। आम आदमी पार्टी को 11 फीसदी दलित वोटर्स ने अपना मत दिया है। अन्य के खाते में तीन फीसदी दलित वोट जाने का अनुमान है।

कांग्रेस को 45 फीसदी मुस्लिम वोटरों का समर्थन

वहीं, सर्वे के दौरान मुस्लिम वोटरों से भी उनकी राय ली गई । एग्जिट पोल के अनुसार भाजपा को 25 फीसदी मुस्लिमों ने वोट दिया, जबकि कांग्रेस को 45 फीसदी मुस्लिम वोटरों का साथ मिला। आम आदमी पार्टी के खाते में 27 फीसदी मुस्लिम वोट गए हैं। अन्य को तीन फीसदी मुस्लिम वोट मिले हैं। ओबीसी वोटरों की बात करें तो भाजपा के साथ 55 फीसदी, कांग्रेस के साथ 30 फीसदी, ‘आप’ के साथ 13 फीसदी और अन्य के साथ दो फीसदी ओबीसी वोटरो का साथ मिला है।

कड़वा और लेउआ पटेल ने किसे दिया वोट?

गुजरात में पटेल वोटरों बड़ी संख्या में हैं। लेउआ और कड़वा पटेल, दोनों ने ही भाजपा को जमकर वोट किया है। एग्जिट पोल के अनुसार, 48 फीसदी लेउआ पटेल वोटरों ने भाजपा को वोट दिया जबकि 32 फीसदी लेउआ पटेल वोटर्स ने कांग्रेस का साथ दिया। वहीं, आप को भी 17% लेउआ पटेल वोटरों का साथ मिला है। तीन फीसदी ने अन्य को वोट किया। कड़वा पटेल की बात करें तो भाजपा को 55 फीसदी, कांग्रेस को 34 फीसदी, ‘आप’ को 8 फीसदी और अन्य को तीन फीसदी ने वोट दिया।

सभी एग्जिट पोल में भाजपा की बड़ी जीत

कुल मिलाकर सभी एग्जिट पोल्स में भाजपा को बड़ी जीत मिलती दिखाई दे रही है। आज तक एक्सिस माय इंडिया ने गुजरात में भाजपा को 129 से 151 सीटें दी हैं। वहीं कांग्रेस 16 से 30 और आम आदमी पार्टी 9 से 21 सीटों पर सिमट रही है। वहीं अन्य दल को 2 से 6 सीटें मिलने का अनुमान है।

एबीपी-सी-वोटर ने भाजपा को 128 से 140, कांग्रेस को 31 से 43, आप को 3 से 11 और अन्य को 2 से 6 सीटें दी हैं। रिपब्लिक-पी मार्क के एग्जिट पोल में भाजपा को 128 से 148, कांग्रेस को 30 से 42, आप को 2 से 10 और अन्य को शून्य से 3 सीटें मिलने का अनुमान है।

LEAVE YOUR COMMENT

Your email address will not be published.