1. Home
  2. हिंदी
  3. राजनीति
  4. ABVP के राष्ट्रीय अधिवेशन में बोले अमित शाह – ‘सुनहरा भविष्य देश के युवाओं का इंतजार कर रहा है’
ABVP के राष्ट्रीय अधिवेशन में बोले अमित शाह – ‘सुनहरा भविष्य देश के युवाओं का इंतजार कर रहा है’

ABVP के राष्ट्रीय अधिवेशन में बोले अमित शाह – ‘सुनहरा भविष्य देश के युवाओं का इंतजार कर रहा है’

0

नई दिल्ली, 8 दिसम्बर। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को कहा कि देश के युवाओं का सुनहरा भविष्य इंतजार कर रहा है और पिछले 10 वर्षों में भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद और जातिवाद की जगह विकास ने ले ली है। वह बुराड़ी में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के राष्ट्रीय अधिवेशन के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे।

10 वर्षों में भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद और जातिवाद की जगह विकास ने ले ली

अमित शाह ने कहा, ‘सुनहरा भविष्य देश के युवाओं का इंतजार कर रहा है। पिछले 10 वर्षों में देश में बड़े बदलाव हुए हैं। इस क्रम में भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद और जातिवाद की जगह विकास ने ले ली है। उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक विरासत का संरक्षण और विकास विरोधाभासी नहीं हैं। किसी को विश्वास नहीं था कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण हो सकता है।

करिअर के साथ देश संवारने वाला युवा ही सही मायने में शिक्षा प्राप्त करता है

शाह ने कहा कि युवा देश की रीढ़ हैं और इसके विकास को गति देते हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत का समय आ गया है और पूरी दुनिया विभिन्न समस्याओं के समाधान के लिए उसकी ओर देख रही है।’ शाह ने कहा कि शिक्षा सिर्फ करिअर को आकार देने के लिए नहीं बल्कि राष्ट्र निर्माण के लिए भी है। जो युवा अपने करिअर के साथ-साथ देश को संवारता है, वही सही मायने में शिक्षा को प्राप्त करता है।

‘विद्यार्थी परिषद ने छात्रों के चरित्र निर्माण में भी मदद की

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इसके साथ ही साथ अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की सराहना करते हुए कहा कि इसने न केवल शिक्षा प्रणाली की खामियों के खिलाफ संघर्ष किया है बल्कि छात्रों के चरित्र निर्माण में भी मदद की है। चाहे भाषा व शिक्षा का आंदोलन हो या संस्कृति को बरकरार रखना हो, हर क्षेत्र में विद्यार्थी परिषद ने युवाओं के माध्यम से समाज को ‘स्व’ का महत्त्व बताया है।

‘आज कश्मीर भी हमारा है और नार्थईस्ट भी

शाह ने युवाओं का आह्वान करते हुए कहा, “ये भारत का समय है। हर समस्या के समाधान के लिए आज विश्व भारत की ओर आशा के साथ देख रहा है। इस परिवर्तन को आगे ले जाने का काम आप युवाओं को करना है। ‘कश्मीर हो या गुवाहाटी, अपना देश अपनी माटी’…ये नारा लगा कर हम ABVP के कार्यकर्ता बड़े हुए। और आज कश्मीर भी हमारा है और नार्थईस्ट भी।”

LEAVE YOUR COMMENT

Your email address will not be published.