1. Home
  2. कारोबार
  3. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को पेश करेंगी बजट, संसद का बजट सत्र 22 जुलाई से 12 अगस्त तक
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को पेश करेंगी बजट, संसद का बजट सत्र 22 जुलाई से 12 अगस्त तक

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को पेश करेंगी बजट, संसद का बजट सत्र 22 जुलाई से 12 अगस्त तक

0
Social Share

नई दिल्ली, 6 जुलाई। 18वीं लोकसभा के गठन के बाद मोदी सरकार अब अपने तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करने जा रही है। इस क्रम में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को संसद में बजट पेश करेंगी। इससे एक दिन पहले यानी 22 जुलाई को संसद का बजट सत्र प्रारंभ होगा और यह 12 अगस्त तक चलेगा।

संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने बजट सत्र की जानकारी अपने एक्स हैंडल पर दी। उन्होंने एक्स पोस्ट में लिखा, ‘भारत सरकार की संस्तुति पर भारत की माननीय राष्ट्रपति ने बजट सत्र 2024 के लिए संसद के दोनों सदनों को 22 जुलाई, 2024 से 12 अगस्त, 2024 तक बुलाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है (संसदीय कार्य की अनिवार्यताओं के अधीन)। केंद्रीय बजट 2024-25, 23 जुलाई, 2024 को लोकसभा में पेश किया जाएगा।’

गौरतलब है कि 18वीं लोकसभा का पहला सत्र गत जुलाई को समाप्त हुआ था और उसके अगले दिन राज्यसभा की कार्यवाई अनिश्चितकाल के लिए स्थगित की गई थी। संसद के पहले सत्र में नवनिर्वाचित सांसदों का शपथ ग्रहण हुआ और लोकसभा व राज्यसभा की संयुक्त बैठक को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने संबोधित किया था।

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान पक्ष व विपक्ष में तीखी तकरार देखने को मिली और और चर्चा के बाद जवाब देते वक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दोनों जमकर विपक्ष की हूटिंग का सामना करना पड़ा था। खैर, अब सबकी निगाहें बजट सत्र पर टिकी हैं।

करदाताओं को मिल सकती है राहत

केंद्रीय बजट 2024 की तारीखें घोषित होने के साथ ही अटकलें लगनी शुरू हो गई हैं वित्त मंत्री मोदी 3.0 सरकार के तहत करदाताओं के लिए कुछ लाभों की घोषणा कर सकती हैं। वहीं समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने दो सरकारी अधिकारियों के हवाले से बताया कि केंद्र सरकार केंद्रीय बजट में ग्रामीण आवास के लिए राज्य सब्सिडी बढ़ाने की तैयारी कर रही है, जिसमें पिछले वर्ष की तुलना में 50 प्रतिशत तक की वृद्धि होने की उम्मीद है, जो 6.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक हो जाएगी।

सीतारमण के नाम दर्ज होगा अनोखा रिकॉर्ड

उल्लेखनीय है कि इस साल दो बार बजट पेश हो रहा है। लोकसभा चुनाव के पहले गत एक फरवरी को अंतरिम बजट पेश किया गया था। लेकिन अब नई सरकार का गठन होने के बाद पूर्ण केंद्रीय बजट पेश होने जा रहा है। इस बार बजट पेश करने के साथ ही मौजूदा केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज हो जाएगा। कारण, ऐसा करके वह लगातार सात केंद्रीय बजट पेश करने वाली पहली वित्त मंत्री बन जाएंगी। इस मामले में वह मोरारजी देसाई को पीछे छोड़ देंगी, जिन्होंने लगातार छह बजट पेश किए थे।

LEAVE YOUR COMMENT

Your email address will not be published.

Join our WhatsApp Channel

And stay informed with the latest news and updates.

Join Now
revoi whats app qr code