1. Home
  2. हिंदी
  3. खेल
  4. वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज : रोहित के नेतृत्व में टीम इंडिया घोषित, कुलदीप की वापसी, बिश्नोई नया चेहरा
वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज : रोहित के नेतृत्व में टीम इंडिया घोषित, कुलदीप की वापसी, बिश्नोई नया चेहरा

वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज : रोहित के नेतृत्व में टीम इंडिया घोषित, कुलदीप की वापसी, बिश्नोई नया चेहरा

0

मुंबई, 27 जनवरी। भारत और वेस्टइंडीज के बीच अगले माह प्रस्तावित सीमित ओवरों की सीरीज के लिए रोहित शर्मा की अगुआई में टीम इंडिया घोषित कर दी गई है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बीती सीरीज के पहले ही चोट खा बैठे रोहित को बुधवार को ही फिट घोषित किया गया था।

अन्य खिलाड़ियों की बात करें तो चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव की वनडे टीम में वापसी हुई है। वहीं, 21 वर्षीय युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को पहली बार टी-20 और वनडे, दोनों टीमों का हिस्सा बनाया गया है। दीपक हुड्डा को भी वनडे टीम में शामिल किया गया है।

टी-20 विश्व कप और दक्षिण अफ्रीकी दौरे से बाहर थे कुलदीप

पिछले साल खराब फॉर्म के चलते कुलदीप यादव को वनडे और टी-20 टीम से ड्रॉप कर दिया गया था, लेकिन वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए उनकी वापसी हो गई है। कुलदीप को टी-20 विश्व कप और दक्षिण अफ्रीकी दौरे के लिए भी टीम का हिस्सा नहीं बनाया गया था। उन्होंने अपना आखिरी वनडे मैच पिछले वर्ष श्रीलंका दौरे पर खेला था।

अंडर-19 विश्व कप और आईपीएल में प्रभावशाली रहा है रवि का प्रदर्शन

इस बीच जोधपुर के युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को पहली बार राष्ट्रीय टीम में जगह दी गई है। 2020 में टीम इंडिया के लिए अंडर-19 वर्ल्ड कप खेल चुके बिश्नोई ने बहुत ही कम समय में क्रिकेट के जानकारों को खासा प्रभावित किया है। अंडर-19 विश्व कप में उन्होंने छह मैचों में भारत के लिए सबसे ज्यादा 17 विकेट चटकाए थे। इसके अलावा पिछले दो वर्षों से आईपीएल में पंजाब किंग्स की ओर से खेलते हुए उन्होंने 23 मैचों में 24 विकेट लिए हैं।

बुमराह और मो. शमी को आराम, राहुल पहले वनडे के लिए अनुपलब्ध

उम्मीदों के अनुरूप दो अनुभवी पेसरों – जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को आराम दिया गया है। वहीं, केएल राहुल वनडे सीरीज के पहले मैच के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे। स्पिन ऑलराउंडर अक्षर पटेल को भी टी-20 टीम का हिस्सा बनाया गया है, हालांकि वह 50 ओवर फॉर्मेट सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे। भुवनेश्वर कुमार को भी केवल टी-20 सीरीज के लिए टीम में चुना गया है।

जडेजा की नहीं हो सकी वापसी

लेकिन उम्मीदों के विपरीत ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा की टीम में वापसी नहीं हो सकी। चोट के कारण अफ्रीकी दौरे से बाहर रहने वाले जडेजा अब भी पूरी तरह से फिट नहीं हुए हैं। जडेजा की फरवरी के आखिर में श्रीलंका के खिलाफ खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज से टीम में वापसी हो सकती है।

6 से 20 फरवरी के बीच खेले जाएंगे सभी छह मैच

भारत और वेस्टइंडीज के बीच वनडे सीरीज अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेली जाएगी। तीनों मैच क्रमशः छह, नौ और 11 फरवरी को खेले जाएंगे। इसके बाद दोनों टीमों के बीच पहला टी-20 16 फरवरी, दूसरा 18 फरवरी और तीसरा 20 फरवरी को होगा। ये तीनों मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेले जाएंगे।

वनडे टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शिखर धवन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, दीपक हूडा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दीपक चाहर, शार्दूल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा और आवेश खान।

टी20 टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, दीपक चाहर, शार्दूल ठाकुर, रवि बिश्नोई, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान और हर्षल पटेल।

LEAVE YOUR COMMENT

Your email address will not be published.