1. Home
  2. हिंदी
  3. खेल
  4. टीम इंडिया का दक्षिण अफ्रीका दौरा : केएल राहुल, श्रेयस अय्यर व बुमराह की टेस्ट टीम में वापसी, रहाणे बाहर
टीम इंडिया का दक्षिण अफ्रीका दौरा : केएल राहुल, श्रेयस अय्यर व बुमराह की टेस्ट टीम में वापसी, रहाणे बाहर

टीम इंडिया का दक्षिण अफ्रीका दौरा : केएल राहुल, श्रेयस अय्यर व बुमराह की टेस्ट टीम में वापसी, रहाणे बाहर

0

नई दिल्ली, 30 नवम्बर। केएल राहुल, श्रेयस अय्यर और जसप्रीत बुमराह ने आगामी दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम में वापसी की है। । हालांकि अजिंक्य रहाणे को बाहर कर दिया गया है जबकि विराट कोहली, जिन्होंने दौरे में सफेद गेंद से खेली जाने वाली सीरीज से बाहर होने का विकल्प चुना था, रोहित शर्मा के नेतृत्व वाली टीम का हिस्सा हैं।

राहुल को एक दिनी टीम की कप्तानी, टी20 टीम की कमान संभालेंगे सूर्या

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने गुरुवार की शाम दक्षिण अफ्रीकी दौरे के लिए टेस्ट, एक दिनी और टी20 सीरीज के लिए राष्ट्रीय टीमों की घोषणा कर दी। केएल राहुल जहां एक दिनी सीरीज में दल की कप्तान करेंगे वहीं सूर्यकुमार के हाथों टी20 टीम की कमान रहेगी। 10 दिसम्बर से सात जनवरी के बीच आयोजित इस दौरे में तीन टी20, तीन एक दिनी और अंत में दो टेस्ट मैच खेले जाने हैं।

मो. शमी की टेस्ट टीम में वापसी फिटनेस पर निर्भर

मोहम्मद शमी भी, जिन्हें जुलाई में वेस्टइंडीज में भारत की पिछली टेस्ट श्रृंखला के लिए आराम दिया गया था, टेस्ट टीम में वापस आ गए हैं, लेकिन उनका शामिल होना फिटनेस पर निर्भर है। बीसीसीआई की विज्ञप्ति में कहा गया है कि तेज गेंदबाज वर्तमान में चिकित्सा उपचार से गुजर रहा है।

बुधवार को अनुबंध बढ़ाए जाने के बाद यह सीरीज भारत के मुख्य कोच के रूप में अपने दूसरे कार्यकाल में राहुल द्रविड़ के पहले टेस्ट असाइनमेंट को भी चिह्नित करेगी।

राहुल की वापसी से केएस भरत भी टेस्ट टीम से बाहर

केएल राहुल को विकेटकीपिंग विकल्प के रूप में शामिल करने के साथ केएस भरत के लिए टीम में कोई जगह नहीं बची, जो वेस्टइंडीज के दो कीपरों में से एक थे। हालांकि वह ईशान किशन से पीछे रह गए थे। उस दौरे के पहले तक भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज और ओवल में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के लिए किशन पर भरत को प्राथमिकता दी थी।

उनादकद व नवदीप सैनी भी नहीं पा सके जगह

वेस्टइंडीज दौरे पर गई टीम में शामिल रहे तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट और नवदीप सैनी भी बाहर हो गए जबकि इसी हफ्ते वैवाहिक बंधन में बंधे मुकेश कुमार, जिन्होंने उस सीरीज के दौरान पदार्पण किया था, अपनी जगह बचाने में सफल रहे।

बुमराह की 17 माह बाद टेस्ट टीम में वापसी

बुमराह ने आखिरी बार 17 महीने से अधिक समय पहले इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम में टेस्ट खेला था। पीठ की चोट के कारण वापसी के बाद से, जिसके कारण वह एक साल से अधिक समय तक बाहर रहे, बुमराह ने धीरे-धीरे सफेद गेंद के प्रारूपों में अपना वर्कलोड बढ़ाया है। वह इस अगस्त में आयरलैंड दौरे पर एक्शन में लौटे और 2023 विश्व कप में भारत के तेज आक्रमण का नेतृत्व किया, जहां वह टूर्नामेंट के चौथे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। वहीं फरवरी-मार्च में घर में  बॉर्डर-गावस्कर श्रृंखला के दौरान आखिरी बार लंबे प्रारूप में खेलने के बाद राहुल और अय्यर लंबी चोट के बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी कर रहे हैं।

अय्यर की वापसी के कारण रहाणे का पत्ता कटा

अय्यर की वापसी से रहाणे के लिए कोई जगह नहीं बची, जो जुलाई में कैरेबियाई दौरे पर भारत के टेस्ट उप-कप्तान थे। यह पदोन्नति ओवल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डब्ल्यूटीसी फाइनल में उत्कृष्ट प्रदर्शन के कारण हुई। कैरेबियाई दौरे में रहाणे लगातार दो पारियों में तीन और आठ के स्कोर निकाल सके थे

वेस्टइंडीज में टेस्ट डेब्यू में शतक लगाने वाले ब्रेकआउट स्टार यशस्वी जयसवाल के रोहित के साथ ओपनिंग करने की उम्मीद है जबकि शुबमन गिल नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते रहेंगे। वहीं कैरेबियाई दौरे की तरह ऋतुराज गायकवाड़ ने रिजर्व ओपनर के रूप में अभिमन्यु ईश्वरन को पछाड़ दिया।

हालांकि ईश्वरन के पास अपनी साख मजबूत करने का मौका होगा, उन्हें दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ दोनों चार दिवसीय मैचों के लिए भरत के नेतृत्व वाली भारत ए टीम में और साथ ही इंट्रा-स्क्वाड तीन दिवसीय के लिए भारतीय खिलाड़ियों के विस्तारित पूल में नामित किया गया है। हालांकि, उनका शामिल होना फिटनेस पर निर्भर है।

डब्ल्यूटीसी सीरीज में 2023-2025 चक्र में यह भारत की दूसरी सीरीज होगी

भारत को दक्षिण अफ्रीका में 26 दिसम्बर से सेंचुरियन में और तीन जनवरी से केपटाउन में दो टेस्ट खेलने हैं। वेस्टइंडीज में दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला के बाद यह सीरीज विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के 2023-2025 चक्र में भारत की दूसरी सीरीज है। जुलाई में भारत ने 2-0 से जीत हासिल की थी। दक्षिण अफ्रीका में श्रृंखला के बाद भारत पांच टेस्ट मैचों के लिए इंग्लैंड की मेजबानी करने के लिए स्वदेश लौटेगा, जो डब्ल्यूटीसी चक्र का भी हिस्सा है।

आखिरी बार भारत ने दक्षिण अफ्रीका में दिसम्बर और जनवरी 2021-2022 में कोविड-19 महामारी के दौरान टेस्ट सीरीज खेली थी। भारत ने सेंचुरियन में पहला टेस्ट जीता, इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने जोहानेसबर्ग और केपटाउन में जीत हासिल कर सीरीज 2-1 से अपने नाम की।

युजवेंद्र चहल की एक दिनी सीरीज की टीम में वापसी

सूर्यकुमार यादव दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 10 दिसम्बर से शुरू होने वाली तीन मैचों की टी20 सीरीज में भारत का नेतृत्व करेंगे। इसके बाद सेंचुरियन (26 दिसम्बर से) और केप टाउन (3 जनवरी से) में तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेले जाएंगे। केएल राहुल वनडे टीम की कप्तानी करेंगे। रोहित शर्मा और विराट कोहली सफेद गेंद की सीरीज के लिए यात्रा नहीं करेंगे, क्योंकि उन्होंने बोर्ड से आराम का अनुरोध किया है। वहीं लंबे समय से टीम में बाहर चल रहे स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल को एकदिवसीय सीरीज की टीम में चुना गया है।

भारत की एक दिनी टीम

ऋतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, तिलक वर्मा, रजत पाटीदार, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (कप्तान/विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मुकेश कुमार, अवेश खान, अर्शदीप सिंह व दीपक चाहर।

भारत की T20I टीम

यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा (वीसी), वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मो. सिराज, मुकेश कुमार व दीपक चाहर।

भारत की टेस्ट टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, मो. शमी (फिटनेस पर निर्भर), जसप्रीत बुमराह (वीसी) व प्रसिद्ध कृष्णा।

दक्षिण अफ्रीका दौरे का पूरा कार्यक्रम

  • पहला टी20 मैच – 10 दिसम्बर।
  • दूसरा टी20 मैच – 12 दिसम्बर।
  • तीसरा टी20 मैच – 14 दिसम्बर।
  • पहला वनडे – 17 दिसम्बर।
  • दूसरा वनडे – 19 दिसम्बर।
  • तीसरा वनडे – 21 दिसम्बर।
  • पहला टेस्ट – 26-30 दिसम्बर।
  • दूसरा टेस्ट – 3-7 जनवरी।

LEAVE YOUR COMMENT

Your email address will not be published.