1. Home
  2. हिंदी
  3. चुनाव
  4. यूपी विधानसभा चुनाव : चौथे चरण की अधिसूचना जारी, पहले चरण के लिए नाम वापसी का आखिरी दिन
यूपी विधानसभा चुनाव : चौथे चरण की अधिसूचना जारी, पहले चरण के लिए नाम वापसी का आखिरी दिन

यूपी विधानसभा चुनाव : चौथे चरण की अधिसूचना जारी, पहले चरण के लिए नाम वापसी का आखिरी दिन

0

नई दिल्ली, 27 जनवरी। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के चौथे चरण की अधिसूचना गुरुवार को जारी होने के साथ ही नामांकन दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रदेश में निर्वाचन आयोग की ओर से घोषित सभी सात चरणों में 10 फरवरी से 7 मार्च तक मतदान कराया जाएगा जबकि 10 मार्च को परिणाम घोषित किए जाएंगे।

चौथे चरण में 9 जिलों की 59 सीटों पर 23 फरवरी को होगी वोटिंग

यूपी में चौथे चरण के चुनाव में नौ जिलों की 16 सुरक्षित सीटें सहित कुल 59 निर्वाचन क्षेत्रों में 23 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। इनमें पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, लखनऊ, हरदोई, उन्‍नाव, रायबरेली, फतेहपुर और बांदा जिले शामिल हैं। चौथे चरण के लिए तीन फरवरी तक नामांकन भरे जा सकेंगे और पर्चों की जांच का काम चार फरवरी को किया जाएगा। सात फरवरी तक उम्‍मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे।

पहले चरण के चुनाव के लिए 658 नामांकन वैध

इस बीच, राज्य में पहले चरण के लिए गुरुवार की शाम तक नाम वापसी का समय निर्धारित किया गया था। जांच के दौरान कुल 658 नामांकन वैध पाए गए। इस चरण में अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित नौ सीट सहित 58 विधानसभा सीटों पर 10 फरवरी को मतदान होगा। ये निर्वाचन क्षेत्र 11 जिलों – शामली (प्रबुद्ध नगर), मेरठ, हापुड़ (पंचशील नगर), मुजफ्फर नगर, बागपत, गाजियाबाद, बुलंदशहर, अलीगढ़, आगरा, गौतम बुद्ध नगर और मथुरा में हैं।

दूसरे चरण का मतदान 14 फरवरी को 55 सीटों के लिए होगा

उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण का मतदान 14 फरवरी को नौ जिलों के 55 विधानसभा क्षेत्रों के लिए होगा। इनमें नौ सीटें अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित हैं। इन जिलों में सहारनपुर, बिजनौर, अमरोहा (जेपी नगर), मुरादाबाद, बरेली, रामपुर, संभल (भीम नगर), बदायूं और शाहजहांपुर शामिल हैं।

यूपी के साथ दूसरे चरण में ही गोवा व उत्तराखंड में भी मतदान

यूपी के साथ ही दो अन्य राज्यों – गोवा और उत्तराखंड में भी दूसरे चरण (14 फरवरी) में ही चुनाव होंगे। गोवा की 40 और उत्तराखंड की 70 सीटों के लिए एक ही चरण में मतदान कराया जाना है। इसके लिए नामांकन 28 जनवरी तक भरे जा सकेंगे। 29 जनवरी को पर्चों की जांच की जाएगी और 31 जनवरी तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। इस चरण के लिए कल शाम तक उत्‍तर प्रदेश में 152, गोवा में 71 और उत्‍तराखंड में 165 नामांकन पत्र दाखिल किए जा चुके थे।

उत्‍तर प्रदेश में तीसरे चरण का मतदान 20 फरवरी को 16 जिलों के 59 विधानसभा क्षेत्रों में होगा। इसमें अनुसूचित जाति के लिए 15 सीटें सुरक्षित हैं। ये जिले हैं – हाथरस, कांशीराम नगर (कासगंज), एटा, मैनपुरी, फिरोजाबाद, फर्रुखाबाद, कन्नौज, इटावा, औरेय्या, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी और ललितपुर।

यूपी के तीसरे चरण के साथ 20 फरवरी को पंजाब में वोटिंग

इसके अलावा पंजाब में एक ही चरण में 20 फरवरी को ही सभी 117 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा। उत्‍तर प्रदेश के तीसरे चरण के लिए और पंजाब के एक ही चरण के लिए पहली फरवरी तक नामांकन दाखिल किए जा सकते हैं। दो फरवरी को पर्चों की जांच की जाएगी। चार फरवरी तक नाम वापस लिए जा सकते हैं। उत्‍तर प्रदेश में तीसरे चरण के मतदान के लिए बुधवार शाम तक एक उम्‍मीदवार ने पर्चा भरा था जबकि पंजाब में 12 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं।

LEAVE YOUR COMMENT

Your email address will not be published.