1. Home
  2. हिंदी
  3. राजनीति
  4. बिहार में नीतीश कैबिनेट का विस्तार : तेज प्रताप यादव सहित 31 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ
बिहार में नीतीश कैबिनेट का विस्तार : तेज प्रताप यादव सहित 31 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ

बिहार में नीतीश कैबिनेट का विस्तार : तेज प्रताप यादव सहित 31 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ

0

पटना, 16 अगस्त। बिहार में नीतीश-तेजस्वी सरकार का मंगलवार को पहला कैबिनेट विस्तार हुआ। राज्यपाल फागू चौहान ने राजभवन में 31 विधायकों को मंत्रिपद की शपथ दिलाई। इस कैबिनेट विस्तार का अहम पहलू यह रहा कि राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव को एक बार फिर मंत्रिमंडल में जगह दी गई है।

महागठबंधन में सबसे ज्यादा सीटें होने के चलते कैबिनेट में भी लालू राजद का दबदबा देखने को मिला, जिसके 16 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली जबकि जदयू के 11, कांग्रेस के दो, ‘हम’ को एक और एक निर्दलीय विधायक को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है।

इन 31 मंत्रियों ने ली शपथ

  • जदयू (11) – विजय कुमार चौधरी, बिजेंद्र यादव, श्रवण कुमार, अशोक चौधरी, लेसी सिंह, संजय झा, मदन सहनी, शीला कुमारी, सुनील कुमार, मोहम्मद जमा खान व जयंत राज।
  • राजद (16) – तेज प्रताप यादव, आलोक मेहता, सुरेंद्र प्रसाद यादव, रमानंद यादव, कुमार सर्वजीत, ललित यादव, समीर कुमार, चंद्रशेखर, जितेंद्र कुमार राय, अनीता देवी, सुधाकर सिंह, इसराइल मंसूरी, सुरेंद्र राम, कार्तिकेय सिंह, शहनवाज आलम व शमीम अहमद।
  • कांग्रेस (2) – आफाक आलम, मुरारी गौतम।
  • हम (1) – संतोष कुमार।
  • निर्दलीय (1) – सुमित कुमार सिंह।

हर राउंड में पांच-पांच विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई जबकि छठे व आखिरी राउंड में छह विधायकों ने शपथ ली। गौरतलब है कि बिहार में बदले राजनीतिक परिदृश्य में नीतीश कुमार ने गत 10 अगस्त को आठवीं बार मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी और तेजस्वी यादव दूसरी बार उपमुख्यमंत्री बने थे।

गिरिराज सिंह ने 20 लाख नौकरियों के वादे पर सीएम नीतीश को घेरा

इस बीच भाजपा नेता गिरिराज सिंह ने सीएम नीतीश कुमार के 20 लाख नौकरियों के वादे पर तंज कसा है। गिरिराज ने कहा, ‘बिहार में 10 लाख लोगों को नौकरी देना संभव नहीं है। लेकिन सीएम 20 लाख नौकरी देने का दावा कर रहे हैं। नीतीश कुमार अपने वर्तमान और पिछले बयानों में फंस गए हैं। नीतीश कुमार ने 20 लाख नौकरी देने की घोषणा की, लेकिन वह जल्द ही अपने बयान से यू-टर्न लेंगे।’

गौरतलब है कि नीतीश कुमार ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सोमवार को पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में जनता को संबोधित करते हुए युवाओं को 20 लाख रोजगार देने की घोषणा की थी। गिरिराज सिंह ने ट्विटर पर नीतीश कुमार का एक पुराना वीडियो शेयर किया, जिसमें वह कह रहे हैं कि इतनी नौकरियां देना संभव नहीं है। गिरिराज ने कहा, ‘नीतीश कुमार ने 2020 के विधानसभा चुनाव के दौरान वीडियो बयान में कहा कि 10 लाख नौकरियां कैसे दी जाएंगी और वे कैसे वेतन देने में कामयाब रहेंगे।’

गिरिराज सिंह ने नीतीश के साथ उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और कांग्रेस पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस इस देश में परिवारवाद की जननी है जबकि नीतीश कुमार की रेस अपने भतीजे से है। सत्ता की चाभी भतीजे के पास है। नीतीश कुमार की शराबबंदी विफल रही है। लोग आजकल जेल से घर पहुंच जा रहे है।’

LEAVE YOUR COMMENT

Your email address will not be published.