1. Home
  2. हिंदी
  3. खेल
  4. एक दिनी सीरीज : भारतीय महिलाओं ने इंग्लैंड के खिलाफ क्लीन स्वीप से झूलन गोस्वामी को दी यादगार विदाई
एक दिनी सीरीज : भारतीय महिलाओं ने इंग्लैंड के खिलाफ क्लीन स्वीप से झूलन गोस्वामी को दी यादगार विदाई

एक दिनी सीरीज : भारतीय महिलाओं ने इंग्लैंड के खिलाफ क्लीन स्वीप से झूलन गोस्वामी को दी यादगार विदाई

0

लंदन, 24 सितम्बर। भारतीय महिलाओं ने शनिवार को यहां अपेक्षाकृत कम स्कोर वाले तीसरे व अंतिम एक दिनी मैच में इंग्लैंड को 16 रनों से हरा दिया और सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ क्लीन स्वीप (3-0) हासिल करने के साथ ही अपनी पूर्व कप्तान व अनुभवी मीडियम पेसर झूलन गोस्वामी को यादगार विदाई दी।

दीप्ति व स्मृति के अर्धशतकों से भारत 169 रनों तक पहुंचा

वस्तुतः ऐतिहासिक लार्ड्स ग्राउंड पर गेंदबाजों का वर्चस्व दिखा, जहां पहले बल्लेबाजी पर बाध्य भारतीय टीम दीप्ति शर्मा (नाबाद 68 रन, 106 गेंद, सात चौके) व ओपनर स्मृति मंधाना (50 रन, 79 गेंद, पांच चौके) के अर्धशतकीय प्रयासों से 45.4 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 169 रनों तक पहुंच सकी। जवाब में मीडियम पेसर रेणुका सिंह (4-29) की अगुआई में भारतीय गेंदबाजों ने अंग्रेज महिलाओं को 43.3 ओवरों में 153 रनों पर रोक दिया।

अंतिम मैच में गोल्डन डक के बाद झूलन ने किए दो शिकार

अंतरराष्ट्रीय करिअर का अंतिम मैच खेलने उतरीं 39 वर्षीया झूलन की बात करें तो बल्लेबाजी के दौरान भले ही वह गोल्डन डक का शिकार हो गईं, लेकिन गेंद से उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 10 ओवरों में तीन मेडन रखते हुए 30 रन देकर दो शिकार किए। इसके अलावा उन्होंने सोफी एक्लेस्टोन का कैच भी पकड़ा। मैच से पहले भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने झूलन को सम्मान देने का अनूठा तरीका खोजा और अंग्रेज कप्तान एमी जोंस के साथ टॉस के लिए उन्हें ही मैदान पर भेजा।

मैराथन प्रयास के बावजूद चार्ली डीन इंग्लैंड को लक्ष्य तक नहीं पहुंचा सकीं

इंग्लिश पारी की बात करें तो ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ रेणुका, झूलन, राजेश्वरी गायकवाड़ (2-38) व दीप्ति शर्मा (1-24) के सामने नौवें क्रम पर बल्लेबाजी करने उतरीं चार्ली डीन (47 रन, 80 गेंद, पांच चौके) ही 30 रनों के ऊपर जा सकीं। लेकिन एकल मैराथन प्रयास के बावजूद वह इंग्लैंड को लक्ष्य तक नहीं पहुंचा सकीं।

65 रनों पर इंग्लैंड की 7 बल्लेबाज लौट चुकी थीं

टीम के सात विकेट महज 65 रनों पर गिरने के बाद चार्ली ने कप्तान एमी जोंस (28 रन, 50 गेंद, तीन चौके) के साथ 38 रनों की साझेदारी से स्कोर 100 के पार पहुंचाया। फिर केट क्रॉस (10) व फ्रेया डेविस (नाबाद 10) के साथ मिलकर स्कोर डेढ़ सौ के पार भी कर दिया। लेकिन 44वें ओवर में दीप्ति ने उन्हें अपनी ही गेंद पर रन आउट कर दिया।

स्मृति व दीप्ति ने खराब शुरुआत के बाद अर्धशतकीय भागीदारी से भारत को उबारा

इसके पूर्व भारतीय पारी के दौरान केट क्रॉस (4-26) के सामने 29 पर चार बल्लेबाज लौट चुकी थीं। लेकिन स्मृति ने दीप्ति का साथ पाकर 58 रनों की साझेदारी की। बाद में दीप्ति ने मोर्चा संभाला। उन्होंने पूजा वस्त्राकर (22 रन, 38 गेंद, चार चौके) के साथ सातवें विकेट पर 40 रन जोड़े।

स्कोर कार्ड

हालांकि अंतिम तीन बल्लेबाज – झूलन, रेणुका और राजेश्वरी गायकवाड़ खाता नहीं खोल सकीं। लेकिन दीप्ति ने एक छोर पकड़ते हुए दल को 169 रनों तक पहुंचाया, जो बाद में जीत के लिए पर्याप्त साबित हुआ। क्रॉस के अलावा फ्रेया केम्प व सोफी एक्लेस्टोन ने आपस में चार विकेट बांटे। एक नाबाद शतक सहित 340 रन बनाने के साथ दो विकेट लेने वाली भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर को ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ घोषित किया गया।

LEAVE YOUR COMMENT

Your email address will not be published.