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उत्तराखंड हेलीकॉप्टर हादसा: शुरुआती जांच रिपोर्ट में दुर्घटना की वजह आई सामने, 6 लोगों की हुई थी मौत

उत्तराखंड हेलीकॉप्टर हादसा: शुरुआती जांच रिपोर्ट में दुर्घटना की वजह आई सामने, 6 लोगों की हुई थी मौत

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देहरादून, 20 जुलाई। उत्तराखंड में मई महीने में हुए हेलीकॉप्टर हादसे में छह लोगों की मौत के मामले में एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (AAIB) ने अपनी प्रारंभिक जांच रिपोर्ट जारी कर दी है। रिपोर्ट के अनुसार, हेलीकॉप्टर का मुख्य रोटर ब्लेड ऊपर से गुजर रहे फाइबर केबल से टकराया था और फिर पहाड़ी से नीचे गिरकर एक पेड़ से टकराया था।

AAIB ने शनिवार को दुर्घटना की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि जांच टीम दुर्घटना के मूल कारणों का पता लगाने के लिए आगे की कार्रवाई पर काम कर रही है। एरोट्रांस सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड द्वारा संचालित 17 साल पुराना बेल 407 हेलीकॉप्टर, जिसमें छह यात्री सवार थे, 8 मई को उड़ान भरने के 24 मिनट बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस हादसे में पायलट और पांच यात्रियों की मौत हो गई थी, जबकि एक यात्री गंभीर रूप से घायल हो गया था।

गंगनानी में हुआ था हेलिकॉप्टर हादसा

AAIB ने बताया कि यह हेलिकॉप्टर 8 मई को सुबह 8.11 बजे खरसाली हेलीपैड से उड़ान भरने के बाद दुर्घटना में पूरी तरह से नष्ट हो गया था, लेकिन इसमें आग नहीं लगी थी। यह दुर्घटना उत्तरकाशी के गंगनानी में सुबह 8.35 बजे हुई।

उड़ान भरने के बाद नीचे उतरने लगा

अपनी पांच पन्नों की रिपोर्ट में, AAIB ने कहा कि हेलीकॉप्टर 20 मिनट तक उड़ान भरने के बाद अपनी निर्धारित ऊंचाई से नीचे उतरने लगा। रिपोर्ट में कहा गया है, “शुरुआत में, पायलट ने उत्तरकाशी-गंगोत्री रोड (NH 34) पर गंगनानी के पास उतरने का प्रयास किया। उतरने के प्रयास के दौरान, हेलीकॉप्टर का मुख्य रोटर ब्लेड सड़क के समानांतर चल रहे एक ओवरहेड फाइबर केबल से टकरा गया।”

पहाड़ी से नीचे गिर गया हेलिकॉप्टर

रिपोर्ट में आगे बताया गया, “इससे सड़क किनारे लगे कुछ धातु के बैरिकेड भी क्षतिग्रस्त हो गए। हालांकि, हेलीकॉप्टर उतर नहीं पाया और पहाड़ी से नीचे गिर गया। अंततः यह लगभग 250 फीट गहरी खाई में एक पेड़ से टकराकर रुक गया।”

2008 में निर्मित हुआ था हेलिकॉप्टर

रोल्स रॉयस इंजन द्वारा संचालित यह हेलीकॉप्टर 2008 में निर्मित हुआ था। अमेरिकी राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड और कनाडा के परिवहन सुरक्षा बोर्ड ने इस जांच के लिए मान्यता प्राप्त प्रतिनिधि और तकनीकी सलाहकार नियुक्त किए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है, “जांच टीम मूल कारणों का पता लगाने के लिए आगे की कार्रवाई के लिए उनसे समन्वय कर रही है।”

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