1. Home
  2. हिंदी
  3. अंतरराष्ट्रीय
  4. अमेरिका : राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गन कंट्रोल कानून पर किया हस्ताक्षर, देश में अब गन कल्चर पर होगा नियंत्रण
अमेरिका : राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गन कंट्रोल कानून पर किया हस्ताक्षर, देश में अब गन कल्चर पर होगा नियंत्रण

अमेरिका : राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गन कंट्रोल कानून पर किया हस्ताक्षर, देश में अब गन कल्चर पर होगा नियंत्रण

0

वॉशिंगटन, 25 जून। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शनिवार को गन कंट्रोल कानून पर हस्ताक्षर कर दिया है। इसके साथ ही देश में अब गन कल्चर पर नियंत्रण का रास्ता साफ हो गया।

बाइडेन बोले – यह कानून वास्तव में लोगों की जान की सुरक्षा करने में मददगार होगा

जो बाइडेन ने गन कंट्रोल कानून पर हस्ताक्षर करने के बाद कहा कि यह वास्तव में लोगों की जान की सुरक्षा करने में मददगार होगा। यूरोप में दो प्रमुख राजनयिक शिखर सम्मेलनों के लिए रवाना होने से पहले उन्होंने ह्वाइट हाउस में कहा, ‘हालांकि यह बिल वह सब कुछ नहीं करता, जो मैं चाहता हूं। इसमें उन प्रावधानों को शामिल किया गया है, जिनके लिए मैंने लंबे समय से आह्वान किया है। यह कानून लोगों की जान बचाएगा।’

इस नए कानून के तहत राज्यों के लिए युवा खरीदारों और संघीय नकदी के लिए बढ़ी हुई पृष्ठभूमि की जांच शामिल है, जो अदालतों को अस्थायी रूप से उन लोगों से हथियार हटाने की अनुमति देती है, जिन्हें खतरा माना जाता है।

अमेरिका में गन खरीदना एक प्रकार से सब्जी खरीदने के समान

गौरतलब है कि अमेरिका में गन कल्चर के कारण कई शूटिंग की घटनाएं देखने को मिली हैं। यहां गन खरीदना एक प्रकार से सब्जी खरीदने के समान है। अमेरिका में गन कल्चर उतना ही पुराना है, जितना की अमेरिका का संविधान है।

दरअसल, यहां वर्ष 1791 में लोगों को बंदूक रखने का अधिकार दे दिया गया था। यहां के संविधान में बकायदा यह जिक्र है कि देश की स्वाधीनता सुनिश्चित करने के लिए हथियार रखना और उसे लेकर चलना नागरिकों का अधिकार है।

हालांकि कई बार इस अधिकार के चलते कई मासूमों की जानें गई हैं। इस साल मई तक 212 मास शूटिंग की घटनाएं सामने आई थीं। इसमें ज्यादातर मानसिक दिवालियापन के शिकार लोगों ने दूसरों की जाने ली हैं। ऐसे में यह नया कानून अमेरिका के लोगों को काफी राहत दे सकता है। ऐसे कानून की लंबे वक्त से अमेरिका में मांग उठ रही थी।

LEAVE YOUR COMMENT

Your email address will not be published.