1. Home
  2. हिंदी
  3. खेल
  4. टीम इंडिया का जबर्दस्त पलटवार, दूसरे टी20 मैच में जिम्बाब्वे 100 रनों से पस्त
टीम इंडिया का जबर्दस्त पलटवार, दूसरे टी20 मैच में जिम्बाब्वे 100 रनों से पस्त

टीम इंडिया का जबर्दस्त पलटवार, दूसरे टी20 मैच में जिम्बाब्वे 100 रनों से पस्त

0
Social Share

हरारे, 7 जुलाई। ICC टी20 विश्व कप विजेता टीम इंडिया की युवा ब्रिगेड ने घायल शेर की भांति जबर्दस्त पलटवार किया और रविवार को यहां खेले गए दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में बल्ले व गेंद से शानदार प्रदर्शन के बीच जिम्बाब्वे को 100 रनों की बड़ी शिकस्त देने के साथ पांच मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली।

अभिषेक शर्मा ने करिअर के दूसरे ही मैच में जड़ दिया तूफानी शतक

गौरतलब है कि ब्रिजटाउन में पिछले सप्ताहांत (29 जून) टी20 विश्व खिताब जीतने वाली टीम से बिल्कुल अलग एकादश के साथ भारत एक दिन पहले (छह जुलाई) उतरा था, जब उसे अंतिम ओवर तक खिंची कम स्कोर वाली कश्मकश में 13 रनों की अप्रत्याशित पराजय झेलनी पड़ी थी। यह भी उल्लेखनीय है कि पहले मैच की भारतीय एकादश में अभिषेक शर्मा, रियान पराग व ध्रुव जुरेल के रूप में तीन-तीन युवा खिलाड़ियों ने पदार्पण किया था। फिलहाल उन्हीं तीन युवा सितारों में एक पंजाब के वामहस्त बल्लेबाज अभिषेक ने 24 घंटे के भीतर अपना क्लास दिखाया और तूफानी शतकीय पारी (100 रन, 47 गेंद, आठ छक्के, सात चौके) खेल दी।

अभिषेक-ऋतुराज की तेज शतकीय भागीदारी, रिंकू ने भी खोले हाथ

हरारे स्पोर्ट्स क्लब ग्राउंड पर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ अभिषेक व ऋतुराज गायकवाड़ (नाबाद 77 रन, 47 गेंद, एक छक्का, 11 चौके) के बीच 137 रनों की तेज शतकीय भागीदारी के अलावा रिंकू सिंह के भी विस्फोटक प्रहार (नाबाद 48 रन, 22 गेंद, पांच छक्के, दो चौके) की मदद से दो विकेट पर ही 234 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया।

भारत के 234 के जवाब में जिम्बाब्वे टीम 134 पर सिमटी

जवाबी काररवाई में पेसरद्वय मुकेश कुमार (3-37) व आवेश खान (3-15)  के साथ पिछले मैच में चार शिकार करने वाले रवि बिश्नोई (2-11) ने शनिवार की ही भांति फिर विपक्षी बल्लेबाजों पर पूरा नियंत्रण रखा और मेजबान टीम 18.4 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 134 रनों पर ही सिमट गई।

स्कोर कार्ड

कठिन लक्ष्य के सामने मुकेश की तीसरी ही गेंद पर पहला झटका खाने वाले जिम्बाब्वे को सर्वोच्च स्कोरर वेसली मधेवेयर (43 रन, 39 गेंद, एक छक्का, तीन चौके) व ब्रायन बेनेट (26 रन, नौ गेंद, तीन छक्के, एक चौका) ने गति पकड़ाई और सिर्फ 15 गेंदों पर 36 रनों की भागीदारी कर दी।

76 रनों के भीतर जिम्बाब्वे के 7 बल्लेबाज लौटे

लेकिन तीसरे ओवर में 40 के स्कोर पर मुकेश ने बेनेट को लौटाया और अगले ही ओवर में आवेश ने डिओन मेयर्स (0) व कप्तान सिकंदर रजा (4) को चलता कर दिया। इस क्रम में 36 रनों की वृद्धि छह विकेट गिर गए (7-76)। खैर, नौवें क्रम पर उतरे ल्यूक जोंगवे (33 रन, 26 गेंद, चार चौके) ने वेसली संग 41 रनों की सबसे बड़ी भागीदारी कर टीम को 100 के पार पहुंचाया।

अभिषेक ने लगातार 3 छक्कों के साथ भारत का तीसरा तीव्रतम शतक ठोका

इसके पूर्व भारतीय पारी में पहला झटका दूसरे ही ओवर में लगा, जब पिछले मैच के सर्वोच्च स्कोरर कप्तान शुभमन गिल (2) मुजरबानी के शिकार हो गए। लेकिन आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद का प्रतिनिधित्व करने वाले अभिषेक व चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान गायकवाड़ ने इसके बाद विस्फोटक अंदाज दिखाया। इन दोनों ने सिर्फ 76 गेंदों पर 110 रन ठोक दिए। इस दौरान अभिषेक ने 14वें ओवर में वेलिंगटन मासाकाजा की लगातार तीन छक्के जड़ते हुए सिर्फ 46 गेंदों पर भारत के लिए तीसरा सबसे तेज शतक जड़ दिया।

गायकवाड़ व रिंकू ने 36 गेंदों पर ठोके अटूट 87 रन

हालांकि मासाकाजा ने उसी ओवर की अंतिम गेंद पर अभिषेक की पारी खत्म कर दी। इसके बाद मौजूदा आईपीएल चैम्पियन कोलाकाता नाइट राइडर्स के विस्फोटक बल्लेबाज रिंकू सिंह ने ऋतुराज का बखूबी साथ निभाया। इन दोनों ने 36 गेंदों पर अटूट 87 रन ठोकते हुए दल को ऐसा स्कोर प्रदान कर दिया, जो बाद में जिम्बाब्वे की पहुंच से काफी दूर रह गया।

तीसरे मैच से पहले टीम से जुड़ेंगे संजू, शिवम और यशस्वी 

दोनों टीमें अब 10 जुलाई को इसी मैदान पर तीसरा मैच खेलेंगी। तीसरे मैच से ही विश्व विजेता टीम के तीन खिलाड़ी – संजू सैमसन, शिवम दुबे और यशस्वी जायसवाल भारतीय दल से जुड़ जाएंगे, जो विश्व कप जीत का जश्न मनाने के लिए टीम के अन्य खिलाड़ियों के साथ ब्रिजटाउन से सीधे भारत लौट गए थे।

LEAVE YOUR COMMENT

Your email address will not be published.

Join our WhatsApp Channel

And stay informed with the latest news and updates.

Join Now
revoi whats app qr code