दूरदर्शन पर चढ़ा भगवा रंग : लोगो के रंग में हुए बदलाव पर आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू
नई दिल्ली, 20 अप्रैल। भारत सरकार की प्रसार भारती सेवाओं के अंतर्गत संचालित दूरदर्शन न्यूज चैनल (DD News Channel) का वर्षों पुराने लोगो का रंग बदल दिया गया है। जिस चैनल की पहचान लाल रंग की धरती से हुआ करती थी, अब उसे केसरिया रंग का कर दिया गया है। इसे लेकर पूरे देश आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है। इस बदलाव की कुछ लोगों ने सराहना की तो कुछ तंज कसते नजर आए।
दरअसल, सार्वजनिक प्रसारणकर्ता डीडी न्यूज ने नए बदलाव के संदर्भ में शनिवार को दिन में जानकारी दी। डीडी न्यूज के आधिकारिक एक्स हैंडल से एक पोस्ट में कहा गया, ‘हालांकि हमारे मूल्य वही हैं, हम अब एक नए अवतार में उपलब्ध हैं। एक ऐसी समाचार यात्रा के लिए तैयार हो जाइए, जो पहले कभी नहीं देखी गई… बिल्कुल नए डीडी न्यूज का अनुभव करें।’
While our values remain the same, we are now available in a new avatar. Get ready for a news journey like never before.. Experience the all-new DD News!
We have the courage to put:
Accuracy over speed
Facts over claims
Truth over sensationalismBecause if it is on DD News, it… pic.twitter.com/YH230pGBKs
— DD News (@DDNewslive) April 16, 2024
दूरदर्शन के लोगो का ‘भगवाकरण‘ देख दुख हुआ – पूर्व CEO जवाहर सरकार
हालांकि डीडी न्यूज के लोगो के बदलने के बाद इसकी ऑनलाइन काफी आलोचना हो रही है। कई लोगों का कहना है कि यह कदम चुनाव से ठीक पहले उठाया जाना गलत है। इस क्रम में प्रसार भारती के पूर्व प्रमुख (CEO) और मौजूदा तृणमूल सांसद जवाहर सरकार ने कहा कि चुनाव से ठीक पहले दूरदर्शन के लोगो का ‘भगवाकरण” देखकर दुख हुआ। यह आचार संहिता का उल्लंघन है।
जवाहर सरकार ने एक ऑनलाइन पोस्ट में कहा, ‘नेशनल ब्रॉडकास्टर दूरदर्शन ने अपने ऐतिहासिक फ्लैगशिप लोगो को भगवा रंग में रंग दिया है। इसके पूर्व CEO के रूप में, मैं इसके भगवाकरण को चिंता के रूप में देख रहा हूं और महसूस कर रहा हूं।’
मौजूदा CEO गौरव द्विवेदी बोले – जरूरी था यह बदलाव
फिलहाल प्रसार भारती के मौजूदा CEO गौरव द्विवेदी अपने पूर्ववर्ती जवाहर सरकार की बात से असहमत नजर आए। उन्होंने इसको विजुअल की खूबसूरती के लिए जरूरी बताया। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि रंग ऑरेंज था।
गौरव द्विवेदी ने कहा कि ब्राइट, आकर्षक रंग का उपयोग चैनल की ब्रांडिंग और विजुअल सौंदर्यीकरण पर आधारित है। उन्होंने यह भी कहा कि सिर्फ लोगो ही नहीं, चैनल ने नई लाइटिंग और उपकरणों समेत अपने लुक और फील को भी अपग्रेड किया है।