1. Home
  2. हिंदी
  3. चुनाव
  4. पंजाब उपचुनाव में ‘आप’ को झटका : सीएम भगवंत मान की संगरूर लोकसभा सीट से शिअद (अमृतसर) प्रत्याशी जीता
पंजाब उपचुनाव में ‘आप’ को झटका : सीएम भगवंत मान की संगरूर लोकसभा सीट से शिअद (अमृतसर) प्रत्याशी जीता

पंजाब उपचुनाव में ‘आप’ को झटका : सीएम भगवंत मान की संगरूर लोकसभा सीट से शिअद (अमृतसर) प्रत्याशी जीता

0

अमृतसर, 26 जून। पंजाब में मुख्यमंत्री भगंवत सिंह मान की संगरूर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) को बड़ा झटका लगा, जब उसके उम्मीदवार को हार का सामना करना पड़ा। शिरोमणि अकाली दल (शिअद, अमृतसर) के उम्मीदवार सिमरनजीत सिंह मान ने ‘आप’ के गुरमेल सिंह को लगभग छह हजार वोटों के अंतर (5,822) से हरा दिया।

चुनाव परिणाम के लिए यहां क्लिक करें 

सिमरनजीत सिंह मान ने 2,53,154 मत हासिल किए जबकि गुरमेल सिंह को 2,47,332 मत मिले। कांग्रेस प्रत्याशी दलवीर सिंह गोल्डी, भाजपा के केवल ढिल्लों और अकाली दल की कमलदीप कौर राजोआना क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर रहे।

गौरतलब है कि पंजाब में सत्तारूढ़ ‘आप’ के लिए इस उपचुनाव को अपना गढ़ बनाए रखने के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई के रूप में देखा जा रहा था। चुनाव का सर्वाधिक महत्वपूर्ण पहलू यह था कि सीएम भगवंत मान पिछले दो बार से इस लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। लेकिन वह निष्प्रभावी साबित हुए।

77 वर्षीय सिमरन जीत सिंह ने अपनी जीत के कहा, ‘मेरी प्राथमिकता संगरूर की खराब आर्थिक स्थिति सहित कर्ज में डूबे किसानों की स्थिति का मुद्दा उठाना होगा। हम पंजाब सरकार के साथ मिलकर काम करेंगे।’

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच रविवार सुबह आठ बजे मतगणना शुरू हुई। इस लोकसभा सीट पर 23 जून को मतदान हुआ था। इसमें बेहद कम 45.30 प्रतिशत वोट पड़े थे।

भगवंत मान 2014 और 2019 में संगरूर से रहे थे विजयी

संगरूर सीट पर 2019 के लोकसभा चुनाव में 72.44 प्रतिशत और 2014 में 76.71 प्रतिशत मतदान हुआ था। इस साल की शुरुआत में राज्य विधानसभा चुनाव में विधायक चुने जाने के बाद लोकसभा से भगवंत मान के इस्तीफे के कारण उपचुनाव कराना पड़ा था। मान अब राज्य के मुख्यमंत्री हैं।

भगवंत मान ने 2014 के लोकसभा चुनाव में शिरोमणि अकाली दल के उम्मीदवार सुखदेव सिंह ढींडसा को 2.11 लाख मतों के अंतर से हराकर संगरूर सीट जीती थी। मान ने फिर से संगरूर से 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ा और कांग्रेस पार्टी के केवल ढिल्लों को हराकर 1.10 लाख मतों के अंतर से जीत हासिल की थी।

LEAVE YOUR COMMENT

Your email address will not be published.