1. Home
  2. हिंदी
  3. राजनीति
  4. Rajya Sabha Elections : योगी के मंत्री को भेजा जाएगा राज्यसभा, तैयार हुई 20 मंत्रियों की लिस्ट
Rajya Sabha Elections : योगी के मंत्री को भेजा जाएगा राज्यसभा, तैयार हुई 20 मंत्रियों की लिस्ट

Rajya Sabha Elections : योगी के मंत्री को भेजा जाएगा राज्यसभा, तैयार हुई 20 मंत्रियों की लिस्ट

0

लखनऊ, 27 अप्रैल। सपा के बाद अब यूपी बीजेपी 10 जून को होने वाले राज्यसभा चुनाव को लेकर उम्मीदवारों की अपनी लिस्ट तैयार करने में जुटी है। इसी बीच अटकलें हैं कि बीजेपी योगी कैबिनेट के वरिष्ठ मंत्री को राज्यसभा भेज सकती है। बताया जा रहा है कि योगी सरकार के उन संभावित 20 वरिष्ठ मंत्री की सूची को प्रदेश यूनिट ने केंद्रीय नेतृत्व को भेजा है।

हाल ही में हुए यूपी विधानसभा में बीजेपी और सपा की स्थिति को देखें तो एनडीए राज्यसभा की सात सीटों पर आसानी कब्जा कर सकती है, जबकि अखिलेश की सपा के हिस्से में तीन सीटें आ सकती है। हालांकि, राजनीतिक गलियारों में इस बात की चर्चा है कि 11वीं सीट के लिए हाई वोल्टेज मुकाबले को लेकर बीजेपी लखनऊ के किसी कारोबारी को सपा से भिड़ने के लिए चुन सकती है। खबरों की मानें तो जिस व्यवसायी को बीजेपी अपने आठवें उम्मीदवार के रूप में पेश कर सकती है, वह एक दिवंगत राजनेता का बेटा है।

सूत्रों ने बताया कि बीजेपी अपने कुछ रिटायर हो रहे सांसदों जैसे-शिव प्रताप शुक्ला, जफर इस्लाम, जय प्रकाश निषाद, सुरेंद्र नागर और संजय सेठ को भी मौका दे सकती है। सूत्रों ने कहा कि यह तय है कि पार्टी एक प्रमुख ब्राह्मण नेता को अपने उम्मीदवारों में से एक के रूप में पेश करेगी। हालांकि, यह निश्चित नहीं है कि शुक्ला को दोहराया जाएगा या बीजेपी राज्य इकाई के पूर्व प्रमुख लक्ष्मीकांत बाजपेयी को मैदान में उतारेगी।

वहीं, बीजेपी के अंदरूनी सूत्रों के अनुसार पश्चिम यूपी के एक जाट नेता को इस लिस्ट में शामिल करने की संभावना है। उन्होंने यूपी विधानसभा चुनाव में पार्टी की सत्ता में वापसी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। यह और अधिक प्रासंगिक है क्योंकि बीजेपी रालोद प्रमुख जयंत चौधरी को मैदान में उतारने के लिए सपा के कदम का मुकाबला करने की कोशिश करेगी। विशेषज्ञों ने कहा, सपा ने सिब्बल को चुना, जिन्होंने जाटों के साथ मुस्लिम वोटों को मजबूत करने के एक कदम में वरिष्ठ नेता आजम खान के लिए जमानत हासिल करने में प्रमुख भूमिका निभाई।

केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी को यूपी से राज्यसभा भेजे जाने की भी अटकलें तेज हैं। नकवी, जो अब झारखंड से राज्यसभा सांसद हैं और सात जुलाई को सेवानिवृत्त होंगे। एक और नाम जो चर्चा में है, वह नरेश अग्रवाल का है। जो 2018 में सपा द्वारा टिकट से वंचित किए जाने के बाद भाजपा में शामिल हो गए। नरेश के बेटे नितिन बिहार योगी कैबिनेट में मंत्री हैं।

LEAVE YOUR COMMENT

Your email address will not be published.