1. Home
  2. हिंदी
  3. खेल
  4. मेहदी हसन फिर बने बांग्लादेश के हीरो, लगातार दूसरी हार से भारत ने गंवाई एक दिनी सीरीज
मेहदी हसन फिर बने बांग्लादेश के हीरो, लगातार दूसरी हार से भारत ने गंवाई एक दिनी सीरीज

मेहदी हसन फिर बने बांग्लादेश के हीरो, लगातार दूसरी हार से भारत ने गंवाई एक दिनी सीरीज

0

मीरपुर, 7 दिसम्बर। आठवें क्रम के बल्लेबाज मेहदी हसन मिराज (नाबाद 100 रन, 83 गेंद, चार छक्के, आठ चौके) नाजुक वक्त पर एक बार फिर बांग्लदेश के हीरो बनकर उभरे और उनकी टीम ने अंतिम गेंद तक खिंचे नाटकीय उतार-चढ़ाव से भरपूर दूसरे एक दिनी अंतरराष्ट्रीय मैच में सितारों से सुसज्जित टीम इंडिया को पांच रनों से हरा दिया।

स्मरण रहे कि चार दिसम्बर को इसी मैदान पर खेले गए पहले मैच में भारत को 186 पर सीमित करने के बाद बांग्लादेश ने भी 136 पर नौ विकेट गंवा दिए थे। लेकिन यह मेहदी हसन ही थे, जिन्होंने नाबाद 38 रनों की मैच जिताऊ पारी खेलकर अपनी टीम को 24 गेंद पहले ही एक विकेट की रोमांचक जीत दिला दी थी। अब लगातार दूसरी जीत के साथ ही मेजबानों ने तीन मैचों की एक दिनी सीरीज में 2-0 की निर्णायक बढ़त भी हासिल कर ली।

69 पर छह विकेट खोने के बाद बांग्लादेश ने ठोक दिए 271 रन

शेरे बांग्ला नेशनल स्टेडियम में बुधवार को पहले बल्लेबाजी करने उतरे बांग्लादेश के छह विकेट सिर्फ 69 रनों पर जा गिरे थे। लेकिन पहले मैच के ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ मेहदी हसन ने महमूदुल्लाह (77 रन, 96 गेंद, सात चौके) के साथ सातवें विकेट की साझेदारी में 165 गेंदों पर 148 रन जोड़ दिए। नतीजा यह हुआ कि बांग्लादेश सात विकेट पर 271 रन बना ले गया।

श्रेयस, अक्षर व चोटिल कप्तान रोहित के अर्धशतकीय प्रयास भी बेकार

जवाब में श्रेयस अय्यर (82 रन, 102 गेंद, तीन छक्के, छह चौके), अक्षर पटेल (56 रन, 56 गेंद, तीन छक्के, दो चौके) व फील्डिंग के दौरान बाएं हाथ के अगूंठे में चोट लगने के कारण नौवें क्रम पर बल्लेबाजी के लिए उतरे कप्तान रोहित शर्मा (नाबाद 51 रन, 28 गेंद, पांच छक्के, तीन चौके) के साहसिक प्रयासों के बावजूद भारतीय टीम नौ विकेट पर 266 रनों तक जाकर ठहर गई।

अय्यर व पटेल ने पांचवें विकेट पर की शतकीय भागीदारी

चुनौतीपूर्ण लक्ष्य के सामने भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और ओपनरद्वय विराट कोहली (5) व शिखर धवन (8) जल्द लौट गए। वॉशिंगटन सुंदर (11) व के.एल. राहुल (14) भी श्रेयस का ज्यादा साथ नहीं दे सके (4-65)। हालांकि श्रेयर व अक्षर ने एबादत हुसैन (3-45), मेहदी हसन (2-46) व शाकिब अल हसन (2-39) के सामने पांचवें विकेट के लिए 101 गेंदों पर 107 रन जोड़कर टीम को मुकाबले में लौटा दिया।

आक्रामक रोहित अंतिम गेंद पर जीत के लिए जरूरी छक्का नहीं लगा सके

इसी क्रम में 213 पर आठ विकेट गिरने के बाद चोटिल रोहित ने कमान संभाली और चौकों व छक्कों की झड़ी लगाई। अंतिम ओवर में भारत को 20 रनों की दरकार थी और मुस्तफिजुर रहमान की पहली पांच गेंदों पर रोहित ने दो चौके के बाद एक छक्का भी जड़ दिया, लेकिन वह अंतिम गेंद पर जीत के लिए आवश्यक छक्का नहीं जड़ सके।

मेहदी और महमूदुल्लाह ने बांग्लादेश के लिए कर दी रिकॉर्ड साझेदारी

इसके पूर्व बांग्लादेशी पारी की शुरुआत में वॉशिंगटन सुंदर (3-37), मोहम्मद सिराज (2-73) व उमरान मलिक (2-58) ने मारक गेंदबाजी करते हुए 19 ओवरों में 69 पर छह विकेट चटका दिए थे। लेकिन महमूदुल्ला का साथ देने आए मेहदी हसन चट्टान की मानिंद खड़े हो गए। इन दोनों ने बांग्लादेश के लिए किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी भागीदारी कर टीम की गाड़ी पटरी पर लौटा दी।

मेहदी ने अंतिम गेंद पर पूरा किया सैकड़ा

महमूदुल्लाह 47वें ओवर में लौटे तो ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ मेहदी ने नसुम अहमद (नाबाद 18 रन, 11 गेंद, एक छक्का, दो चौके) के साथ सिर्फ 23 गेंदों पर नाबाद 54 रनों की साझेदारी कर दी और शार्दुल ठाकुर की अंतिम गेंद पर अपना शतक पूरा करने के साथ दल को ऐसा स्कोर प्रदान कर दिया, जहां तक भारत तमाम प्रयासों के बावजूद नहीं पहुंच सका। देखा जाए तो बांग्लादेश ने छह विकेट गंवाने के बाद कुल 202 रन जोड़े। वनडे क्रिकेट में यह सिर्फ चौथा वाकया था। इसके साथ ही मेहदी हसन आठवें क्रम पर उतरकर शतक बनाने वाले सिर्फ दूसरे बल्लेबाज बने।

स्कोर कार्ड

भारत व बांग्लादेश के बीच 10 दिसम्बर को चटगांव में औपचारिकतावश तीसरा व अंतिम मैच खेला जाएगा। उसके बाद दोनों टीमें दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी। पहला टेस्ट चटगांव में ही 14 दिसम्बर से होगा जबकि मीरपुर 22 दिसम्बर से दूसरे व अंतिम टेस्ट की मेजबानी करेगा।

LEAVE YOUR COMMENT

Your email address will not be published.