1. Home
  2. हिंदी
  3. अंतरराष्ट्रीय
  4. जी-7 समिट में दिखा दिलचस्प नजारा : पीएम मोदी से मिलने के लिए खुद चलकर आए जो बाइडेन
जी-7 समिट में दिखा दिलचस्प नजारा : पीएम मोदी से मिलने के लिए खुद चलकर आए जो बाइडेन

जी-7 समिट में दिखा दिलचस्प नजारा : पीएम मोदी से मिलने के लिए खुद चलकर आए जो बाइडेन

0

शोल्ज एल्माउ (जर्मनी), 27 जून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-7 शिखर सम्म्लेन में शिरकत करने के लिए जर्मनी में हैं। इस समिट में दुनिया के सात सबसे अमीर देशों के नेता जुटे हुए हैं। इस दौरान एक दिलचस्प दृश्य देखने को मिला, जब कई नेताओं की मौजूदगी के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन खुद चलकर पीएम मोदी से मिलने आए।

दरअसल, पीएम मोदी कना़डा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के हाथों में हाथ डालकर हंसते हुए कुछ बातें कर रहे थे। इसी दौरान जो बाइडेन पीछे से आए और पीएम मोदी के कंधे पर हाथ रखा। इसके बाद पीएम मोदी पीछे मुड़े और बाइडेन से हाथ मिलाते हुए जोर से हंसने लगे। दोनों की मुलाकात में गर्मजोशी नजर आई।

जी-7 के इस समिट में सात बड़े देशों के नेता यूक्रेन पर रूस के आक्रमण, खाद्य सुरक्षा और आतंकवाद समेत कई महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने वाले हैं। पीएम मोदी ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, आतंकवाद से मुकाबला, पर्यावरण और लोकतंत्र जैसे मुद्दों पर समूह के नेताओं और सहयोगियों के साथ विचार-विमर्श करेंगे।

जी-7 कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन और अमेरिका का अंतर-सरकारी राजनीतिक समूह है। जर्मनी जी-7 के अध्यक्ष के रूप में इस बार शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। यह समिट दक्षिणी जर्मनी के शोल्ज एल्माउ के अल्पाइन कैसल में आयोजित किया जा रहा है।

LEAVE YOUR COMMENT

Your email address will not be published.