1. Home
  2. हिंदी
  3. राष्ट्रीय
  4. अग्निपथ योजना : वायुसेना को 3,000 पदों के लिए 3 दिनों में मिले 56,960 आवेदन
अग्निपथ योजना : वायुसेना को 3,000 पदों के लिए 3 दिनों में मिले 56,960 आवेदन

अग्निपथ योजना : वायुसेना को 3,000 पदों के लिए 3 दिनों में मिले 56,960 आवेदन

0

नई दिल्ली, 27 जून। भारतीय सेना की महत्वाकांक्षी अग्निपथ योजना के तहत प्रारंभ हो चुकी भर्ती प्रक्रिया के दौरान भारतीय वायुसेना ने बताया है कि पहले चरण में 3,000 अग्निवीरों की नियुक्ति के लिए उसे सिर्फ तीन दिनों में ही 56,960 आवेदन प्राप्त हुए हैं। योजना के विरोध में हुए हिंसक प्रदर्शन के एक हफ्ते बाद बीते शुक्रवार को पंजीकरण शुरू हुआ था।

5 जुलाई को बंद हो जाएगा पंजीकरण

वायुसेना ने रविवार को ट्वीट किया, ‘56960! यह अग्निपथ भर्ती आवेदन प्रक्रिया के जवाब में वेबसाइट पर भविष्य के अग्निपथ से अब तक प्राप्त आवेदनों की कुल संख्या है।’ पंजीकरण पांच जुलाई को बंद हो जाएगा। वायु सेना अग्निपथ योजना के तहत इस वर्ष 3000 अग्निवीरों की भर्ती करने वाला है।

भर्ती प्रक्रिया के तहत अग्निवीरों का प्रशिक्षण आगामी 30 दिसंबर से शुरू होगा

गौरतलब है कि भर्ती प्रक्रिया के तहत अग्निवीरों का प्रशिक्षण आगामी 30 दिसंबर से शुरू होगा। केंद्र की मोदी सरकार ने बीते 14 जून को अग्निपथ योजना पेश करते हुए कहा था कि, साढ़े 17 से 21 वर्ष की आयु के युवाओं को चार साल के कार्यकाल के लिए भर्ती किया जाएगा, जिनमें से 25% को बाद में नियमित सेवा के लिए भी शामिल किया जाएगा।

देश के कई हिस्सों में, खासकर बिहार में इस बड़ी और महत्वकांशी योजना के खिलाफ हिंसक विरोध प्रदर्शन हुए थे। वहीं सरकार ने बीते 16 जून को इस योजना के तहत भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा को वर्ष 2022 के लिए 21 से बढ़ाकर 23 वर्ष कर दिया था। साथ ही बाद में उनकी सेवानिवृत्ति पर केंद्रीय अर्धसैनिक बलों और सार्वजनिक क्षेत्र के रक्षा उपक्रमों में उनके लिए वरीयता जैसे कई बड़े और खास प्रावधानों की भी घोषणा की थी।

हिंसक विरोध प्रदर्शन और आगजनी करने वाले भर्ती प्रक्रिया में शामिल नहीं हो सकेंगे

इसके साथ ही भाजपा शासित कई राज्यों ने भी इस बाबत घोषणा की कि अग्निवीरों को राज्य पुलिस बलों में शामिल होने में विशेष प्राथमिकता दी जाएगी। बाद में सशस्त्र बलों ने हालांकि यह भी स्पष्ट कर दिया है कि नई भर्ती योजना के खिलाफ हिंसक विरोध प्रदर्शन और आगजनी करने वालों को भर्ती प्रक्रिया में बिल्कुल भी शामिल नहीं किया जाएगा।

LEAVE YOUR COMMENT

Your email address will not be published.