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विश्व कप क्रिकेट फाइनल के दौरान डिज्नी+हॉटस्टार ने बनाया लाइव व्यूअरशिप का नया रिकॉर्ड

विश्व कप क्रिकेट फाइनल के दौरान डिज्नी+हॉटस्टार ने बनाया लाइव व्यूअरशिप का नया रिकॉर्ड

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अहमदाबाद, 19 नवम्बर। स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म डिज्नी+हॉटस्टार ने रविवार को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए आईसीसी एक दिनी विश्व कप 2023 के फाइनल के दौरान 5.9 करोड़ दर्शकों की रिकॉर्ड उच्च समवर्ती दर्शक संख्या दर्ज की। यह संख्या 15 नवम्बर को भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में दर्ज की गई 5.3 करोड़ की पिछली रिकॉर्ड उच्च समवर्ती दर्शकों की संख्या को भी पार कर गई।

5.9 करोड़ दर्शकों की रिकॉर्ड उच्च समवर्ती दर्शक संख्या दर्ज 

डिज्नी+हॉटस्टार इंडिया के प्रमुख सजिथ शिवानंदन ने कहा, ‘फाइनल के लिए डिज्नी+हॉटस्टार पर 5.9 करोड़ दर्शकों की व्यूअरशिप मिली, जो टूर्नामेंट से पहले सेट किए गए किसी भी शिखर समवर्ती रिकॉर्ड से अधिक है। भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों के अटूट समर्थन ने हमें लाइव स्पोर्ट्स में नई ऊंचाइयां हासिल करने के लिए लगातार प्रेरित किया है।’

उल्लेखनीय है कि स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने गैर-एचडी प्रारूप में विश्व कप मैचों की मुफ्त दर्शक संख्या प्रदान की। यह कदम प्रतिद्वंद्वी जियो सिनेमा द्वारा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मैचों को मुफ्त में स्ट्रीम करने के महीनों बाद आया है। डिज्नी+हॉटस्टार द्वारा 5.9 समवर्ती दर्शकों का मील का पत्थर ऐसे समय में दर्ज किया गया है, जब रिपोर्टों में दावा किया जा रहा है कि वॉल्ट डिज्नी अपने भारत व्यवसाय के संबंध में विभिन्न रणनीतिक विकल्पों पर विचार कर रहा है।

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने जुलाई में रिपोर्ट दी थी कि मेज पर मौजूद विकल्पों में संयुक्त उद्यम या बिक्री शामिल है, क्योंकि कम्पनी लागत कम करने और व्यवसाय को बढ़ने में मदद करना चाहती है। डिज्नी के सीईओ बॉब इगर ने गत नौ नवम्बर को एक अर्निंग कॉल के दौरान कहा था कि कम्पनी भारत में रहना चाहेगी, भले ही वह अपने विकल्पों का पता लगाना जारी रखे।

उन्होंने कहा, ‘भारत में, हमारा रैखिक व्यवसाय वास्तव में काफी अच्छा चलता है। यह पैसा कमा रहा है। लेकिन हम जानते हैं कि उस व्यवसाय के अन्य हिस्से हमारे लिए और दूसरों के लिए चुनौतीपूर्ण हैं और हम देख रहे हैं। मैं इसे व्यापक रूप से कहूंगा। हम वहां अपने विकल्पों पर विचार कर रहे हैं।’

इगर ने कहा, ‘हमारे पास अपना हाथ मजबूत करने का अवसर है। यह शायद दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश है, या अब भी चीन के बाद दूसरे स्थान पर है और उसे पीछे छोड़ने वाला है। हम उस बाजार में बने रहना चाहेंगे। हम यह भी देखना चाहते हैं क्या हम अपना हाथ मजबूत कर सकते हैं, जाहिर है, परिणाम में सुधार कर सकते हैं।’

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