1. Home
  2. हिंदी
  3. खेल
  4. ICC टी20 विश्व कप : गत चैम्पियन इंग्लैंड सबसे पहले सेमीफाइनल में, सह मेजबान अमेरिका बाहर
ICC टी20 विश्व कप : गत चैम्पियन इंग्लैंड सबसे पहले सेमीफाइनल में, सह मेजबान अमेरिका बाहर

ICC टी20 विश्व कप : गत चैम्पियन इंग्लैंड सबसे पहले सेमीफाइनल में, सह मेजबान अमेरिका बाहर

0
Social Share

ब्रिजटाउन (बारबेडोस), 23 जून। गत चैम्पियन इंग्लैंड ने रविवार को यहां खेले गए अपने अंतिम सुपर-8 मैच में क्रिस जॉर्डन, आदिल राशिद व कप्तान जोस बटलर के चमकीले प्रदर्शन की मदद से 62 गेदों के शेष रहते 10 विकेट की धमाकेदार जीत से सह मेजबान अमेरिका को जहां बाहर का रास्ता दिखाया वहीं ICC टी20 विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में सबसे पहले अपनी जगह पक्की कर ली।

आदिल राशिद, क्रिस जॉर्डन व कप्तान बटलर बने एकतरफा जीत के हीरो

केंजिंगटन ओवल में पहले बल्लेबाजी पर बाध्य अमेरिकी टीम ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ आदिल राशिद (2-13), सैम करेन (2-23) व क्रिस जॉर्डन (4-10) के सामने 18.5 ओवरों में सिर्फ 115 रन बना सकी। उसके बाद कप्तान जोस बटलर का तूफान (नाबाद 83 रन, 38 गेंद, सात छक्के, छह चौके) देखने को मिला और इंग्लैंड ने 9.4 ओवरों में बिना क्षति 117 रन बनाकर एकतरफा जीत हासिल कर ली।

त्वरित जीत से इंग्लैंड का ग्रुप में कम से कम दूसरे स्थान पर रहना तय

जवाबी काररवाई के दौरान पारी के नौवें ओवर में हरमीत सिंह के खिलाफ पांच छक्के जड़ने वाले बटलर की इस विद्युतीय पारी का ही नतीजा था कि गत चैम्पियनों ने अपना नेट रन रेट (NRR) 1.992 तक बढ़ाते हुए स्वयं को ग्रुप दो में दक्षिण अफ्रीका से ऊपर शीर्ष पर पहुंचा दिया। तीन मैचों में चार अंक जुटाने वाले इंग्लैंड को दक्षिण अफ्रीका से मात खानी पड़ी थी।

वेस्टइंडीज बनाम दक्षिण अफ्रीका मैच अब क्वार्टर फाइनल के समान

अब यदि सह मेजबान वेस्टइंडीज नार्थ साउंड में रविवार की ही रात (कैरेबियाई समयानुसार) खेले जाने वाले ग्रुप दो के अंतिम मैच में दक्षिण अफ्रीका को 52 रनों से कम अंतर से हरा देता है तो इंग्लैंड ग्रुप में शीर्ष पर रहेगा। वहीं यदि दक्षिण अफ्रीका जीतता है तो उसके छह अंक हो जाएंगे और इंग्लैंड दूसरे स्थान पर रहेगा। कहने के तात्पर्य यह कि विंडीज बनाम दक्षिण अफ्रीका मुकाबला क्वार्टर फाइनल की तरह हो गया है, जिसे जीतने वाली टीम इंग्लैंड के साथ अंतिम चार में पहुंचेगी।

जॉर्डन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में हैट-ट्रिक लेने वाले पहले अंग्रेज गेंदबाज

फिलहाल इंग्लैंड बनाम अमेरिका मुकाबले की बात करें तो क्रिस जॉर्डन पुरुषों के टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में हैट-ट्रिक लेने वाले इंग्लैंड के पहले खिलाड़ी बन गए। मार्क वुड की जगह एकादश में वापसी करने वाले जॉर्डन ने अपनी अंतिम पांच गेंदों पर हैट-ट्रिक सहित चार विकेट लिए। वह आयरलैंड के कर्टिस कैंफर के साथ टी20 विश्व कप में यह उपलब्धि हासिल करने वाले एकमात्र अन्य गेंदबाज बन गए। इस क्रम में 115 रनों पर पांच विकेट वाला अमेरिका 115 रनों पर ही ऑल आउट हो गया।

स्कोर कार्ड

हालांकि सह-मेजबानों ने अच्छी शुरुआत की थी, जब पहले छह ओवरों में दो विकेट पर 48 रन बने थे। लेकिन आदिल राशिद ने अपने चार ओवरों में सिर्फ 13 रन खर्च कर शानदार प्रदर्शन जारी रखा। उन्होंने स्पिन के खिलाफ अमेरिका के मजबूत बल्लेबोजो में शुमार कप्तान एरोन जोंस (10) के अलावा शीर्ष स्कोरर नितीश कुमार (30 रन, 24 गेंद, दो छक्के, एक चौका) को बोल्ड किया। राशिद और लिविंगस्टोन ने पावरप्ले के बाद छह ओवरों में केवल 25 रन ही बनाने दिए।

सुपर-8 अंक तालिका

इंग्लैंड को 116 रनों का लक्ष्य 18.4 ओवरों में हासिल करना था ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इंग्लैंड का NRR दक्षिण अफ्रीका से आगे निकल जाए और यह सुनिश्चित हो कि वह ग्रुप में दूसरे स्थान पर मजबूत पकड़ बनाए रखे।

हालांकि, बटलर इससे भी बड़ा लक्ष्य लेकर चल रहे थे। शांत शुरुआत के बाद बटलर ने पॉवरप्ले की अंतिम 26 गेंदों पर 44 रन ठोक दिए और छह ओवर खत्म हुए तो इंग्लैंड का स्कोर 60 रन था। इस दौरान सौरभ नेत्रवलकर की गेंद पर लगातार दो छक्कों में से पहले के जरिए वह सोलर पैनल तोड़ चुके थे।

बटलर ने नौवें ओवर में हरमीत के खिलाफ जड़े 5 छक्के

हालांकि बटलर ने हरमीत सिंह के दूसरे ओवर (पारी का नौवां) के लिए अपना सबसे क्रूर आक्रमण बचाकर रखा था। उन्होंने दूसरी गेंद पर स्ट्राइक लेते हुए कुल पांच छक्के लगाए। इनमें पहले छक्के के जरिए उन्होंने 32 गेंदों पर टूर्नामेंट का अपना पहला अर्धशतक पूरा किया। अगले ओवर में बटलर के लेट कट ने इंग्लैंड को 62 गेंदें शेष रहते जीत भी दिला दी। सामने वाले छोर पर फिल साल्ट 25 रनों (21 गेंद, दो चौके) पर नाबाद लौटे।

आज के मैच (भारतीय समयानुसार) : दक्षिण अफ्रीका बनाम वेस्टइंडीज (ग्रुप दो – नार्थ साउंड, सुबह छह बजे), ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत (ग्रुप एक – ग्रोस आइलेट, रात्रि आठ बजे)।

LEAVE YOUR COMMENT

Your email address will not be published.

Join our WhatsApp Channel

And stay informed with the latest news and updates.

Join Now
revoi whats app qr code