
CBSE ने परिणामों के बाद कक्षा 10 व 12 के छात्रों के लिए शुरू की 15 दिवसीय हेल्पलाइन व मुफ्त परामर्श सेवा
नई दिल्ली, 14 मई। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा के परिणामों के बाद छात्रों को सहयोग प्रदान करने के उद्देश्य से मुफ्त में मनोवैज्ञानिक परामर्श सेवाओं के दूसरे चरण की शुरुआत की है। यह हेल्पलाइन 13 मई से शुरू हो चुकी है और 28 मई तक उपलब्ध रहेगी।
सीबीएसई ने मंगलवार को ही 37 लाख से अधिक छात्रों के परिणाम घोषित किए, जिसमें 93.66% की सफलता दर के साथ 22 लाख से अधिक छात्र कक्षा 10 में सफल हुए और 88.39% की पास दर के साथ लगभग 15 लाख छात्र कक्षा 12 में उत्तीर्ण हुए।
बोर्ड ने इस तनावपूर्ण समय में छात्रों और उनके परिवारों का मानसिक लाभ सुनिश्चित करने के लिए यह कदम उठाया है। सीबीएसई परिणाम 2025 की मार्कशीट छात्र अपने रोल नंबर, एडमिट कार्ड आईडी, स्कूल कोड और जन्म तिथि जैसी लॉगिन जानकारियों के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। यह मुफ्त परामर्श सेवा विभिन्न प्रकार के सहयोग प्रदान करती है।
टेली-काउंसलिंग पूर्वाह्न 9.30 से शाम 5.30 बजे तक
आईवीआरएस समर्थन (24×7) : छात्र और अभिभावक 1800-11-8004 पर कॉल करके तनाव प्रबंधन, समय प्रबंधन और अन्य परीक्षा-संबंधित समस्याओं पर तुरंत सलाह प्राप्त कर सकते हैं। टेली-काउंसलिंग : पूर्वाह्न 9.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक, भारत और विदेशों में स्थित सीबीएसई स्कूलों के 65 प्रशिक्षित विशेषज्ञ जिनमें प्राचार्य, काउंसलर और विशेष शिक्षक शामिल हैं, दूरभाष पर मार्गदर्शन देंगे।
ऑनलाइन संसाधन : सीबीएसई की वेबसाइट और आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मानसिक स्वास्थ्य और शैक्षणिक दबाव को संभालने जैसे विषयों पर पॉडकास्ट और वीडियो उपलब्ध हैं। छात्र इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए सीबीएसई वेबसाइट के “काउंसलिंग” अनुभाग में जा सकते हैं या CBSE HQ के यूट्यूब चैनल पर विज़िट कर सकते हैं।
यह सराहनीय पहल ऐसे समय की गई है, जब छात्र न केवल अपने बोर्ड परिणामों पर चिंतन कर रहे हैं, बल्कि CUET, JEE, और NEET जैसी राष्ट्रीय परीक्षाओं की तैयारी भी कर रहे हैं। सीबीएसई की यह परामर्श सेवा यह सुनिश्चित करने का प्रयास है कि छात्रों की भावनात्मक भलाई उनके शैक्षणिक सफर के अगले चरण में भी प्राथमिकता बनी रहे।