एपीएसईज़ेड का वित्त वर्ष 2025-26 की दूसरी तिमाही में शुद्ध लाभ 3,120 करोड़ रुपए हुआ
अहमदाबाद, 4 नवंबर, 2025: इंटीग्रेटेड ट्रांसपोर्ट यूटिलिटी कंपनी, अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (एपीएसईज़ेड) ने आज 30 सितंबर, 2025 को समाप्त तिमाही और छमाही के लिए अपने परिणाम जारी किए।
- वित्त वर्ष 26 की दूसरी तिमाही और वित्त वर्ष 26 की पहली छमाही के प्रमुख वित्तीय आँकड़े (समेकित)
| विवरण (करोड़ रुपए) | वित्त वर्ष 26 की दूसरी तिमाही | वित्त वर्ष 25 की दूसरी तिमाही | सालाना | वित्त वर्ष 26 की पहली छमाही | वित्त वर्ष 25 की पहली छमाही | सालाना |
| राजस्व | 9,167 | 7,067 | 30% | 18,294 | 14,627 | 25% |
| एबिट्डा | 5,550 | 4,369 | 27%2 | 11,046 | 9,217 | 20% |
| पीएटी | 3,120 | 2,413 | 29% | 6,431 | 5,520 | 17% |
- व्यावसायिक क्षेत्र का प्रदर्शन
| राजस्व करोड़ रुपए में | वित्त वर्ष 23 की दूसरी तिमाही | वित्त वर्ष 24 की दूसरी तिमाही | वित्त वर्ष 25 की दूसरी तिमाही | वित्त वर्ष 26 की दूसरी तिमाही |
| डोमेस्टिक पोर्ट्स | 4,306 | 4,900 | 5,474 | 6,351 |
| इंटरनेशनल पोर्ट्स | 181 | 806 | 798 | 1,077 |
| लॉजिस्टिक्स | 361 | 483 | 588 | 1,055 |
| समुद्री | 151 | 152 | 190 | 641 |
| अन्य | 212 | 305 | 17 | 43 |
| कुल | 5,211 | 6,646 | 7,067 | 9,167 |
- वित्त वर्ष 26 की दूसरी तिमाही और वित्त वर्ष 26 की पहली छमाही का परिचालन प्रदर्शन
| विवरण | वित्त वर्ष 26 की दूसरी तिमाही | वित्त वर्ष 25 की दूसरी तिमाही | सालाना | वित्त वर्ष 26 की पहली छमाही | वित्त वर्ष 25 की पहली छमाही | सालाना |
| कार्गो (एमएमटी) | 124 | 111 | 12% | 244 | 220 | 11% |
| अखिल भारतीय बाजार हिस्सेदारी | 28.1% | 27.4% | +70bps | 28% | 27.3% | +70 बीपीएस |
| अखिल भारतीय कंटेनर बाजार हिस्सेदारी | 45.9% | 44.4% | +150 बीपीएस | 45.5% | 45.1% | +40 बीपीएस |
| रेल मात्रा (टीईयू) | 178,927 | 154,630 | 16% | 358,406 | 311,220 | 15% |
| जीपीडब्ल्यूआईएस (एमएमटी) | 4.92 | 5.14 | -4% | 10.98 | 10.70 | 3% |
कंपनी के पूर्णकालिक निदेशक और सीईओ अश्विनी गुप्ता ने कहा, “हमारा मजबूत और व्यापक रुप से लाभदायक विकास इस बात का प्रमाण है कि इंटीग्रेटेड ट्रांसपोर्ट यूटिलिटी के रूप में हमारा दृष्टिकोण कितना सफल रहा है। लॉजिस्टिक्स और मरीन बिज़नेस लगातार तेज़ी से बढ़ रहे हैं, जिससे हमारा ‘पोर्ट गेट से कस्टमर गेट’ मॉडल और भी मजबूत हुआ है। हमारी यह उपलब्धि परिचालन दक्षता और पूँजी अनुकूलन (कैपिटल ऑप्टिमाइज़ेशन) की दिशा में उठाए गए कदमों का नतीजा है, जिसके कारण इस बार डोमेस्टिक पोर्ट्स ने अब तक का सबसे उच्च एबिट्डा मार्जिन हासिल किया है और लॉजिस्टिक्स सेगमेंट में आरओसीई में भी उल्लेखनीय सुधार हुआ है।”
उन्होंने आगे कहा, “हमारा इंटीग्रेटेड ट्रांसपोर्ट यूटिलिटी बनने का दृष्टिकोण तेज़ी से साकार हो रहा है। 12 लॉजिस्टिक्स पार्क, 3.1 मिलियन वर्ग फुट के वेयरहाउस, बढ़ता ट्रकिंग फ्लीट और इंटरनेशनल फ्रेट सेवाओं के जरिए हम एक सहज और मजबूत सप्लाई चेन इकोसिस्टम तैयार कर रहे हैं। हमारे पोर्ट्स की क्षमता में लगातार विस्तार और एमईएएसए क्षेत्र में 127 जहाज़ों के मरीन फ्लीट के साथ अब वेस्ट अफ्रीका में भी हमारी मौजूदगी हमें वैश्विक सप्लाई चेन में एक सच्चा इंटीग्रेटेड प्लेयर बनाती है। एसएंडपी सीएसए द्वारा विश्व की शीर्ष 5% ट्रांसपोर्टेशन कंपनियों में शामिल किया जाना हमारे स्थायित्व-आधारित परिचालन उत्कृष्टता की पुष्टि करता है।”
मुख्य प्रदर्शन
वैश्विक नेतृत्व: अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (एपीएसईज़ेड) 633 एमटीपीए क्षमता के साथ एक वैश्विक इंटीग्रेटेड मल्टी-मॉडल वैल्यू चेन एनेबलर है और वर्ष 2030 तक 1 बिलियन टन थ्रूपुट हासिल करने का लक्ष्य रखता है। मुंद्रा पोर्ट विश्व बैंक के कंटेनर पोर्ट परफॉर्मेंस इंडेक्स 2024 में 25वें स्थान पर रहा (पिछले वर्ष के 27वें स्थान से सुधार)।
- परिचालन उत्कृष्टता: कोलंबो वेस्ट इंटरनेशनल टर्मिनल (सीडब्ल्यूआईटी) ने अप्रैल 2025 से अब तक 5 लाख टीईयू से अधिक कंटेनर संभाले। अगस्त और सितंबर 2025 में ही प्रति माह 1 लाख से अधिक टीईयू प्रोसेस किए गए। फेज़ 2 का निर्माण कार्य जारी है।
- लॉजिस्टिक्स में तेज़ी: कोच्चि में 70 एकड़ भूमि पर 3 मिलियन वर्ग फुट के लॉजिस्टिक्स पार्क के निर्माण की घोषणा 600 करोड़ रुपए के निवेश के साथ की गई। इसके अलावा, गुजरात के वीरोचननगर, राजस्थान के किशनगढ़ और कर्नाटक के मालूर आईसीडी को ईएक्सआईएम संचालन की मंजूरी मिली।
- रिकॉर्ड प्रदर्शन: मुंद्रा पोर्ट ने जुलाई 2025 में 898 डबल-स्टैक्ड कंटेनर रेक्स संभाले, जिनमें लगभग 46,000 टीईयू स्थानांतरित किए गए। सितंबर 2025 में, एक ही जहाज पर 40 घंटे से भी कम समय में 5,612 कारें लोड की गईं, जो एक नया रिकॉर्ड है
- अंतर्राष्ट्रीय विस्तार: कंपनी के बोर्ड ने ऑस्ट्रेलिया के एनक्यूएक्सटी पोर्ट के अधिग्रहण को मंज़ूरी दी है। यह 50 एमटीपीए क्षमता वाला प्राकृतिक गहरे पानी का मल्टी-यूज़र एक्सपोर्ट टर्मिनल है (नियामकीय अनुमोदन के अधीन)।
- मरीन फ्लीट में विस्तार: वित्त वर्ष 2025-26 की दूसरी तिमाही में 9 नए मरीन वेसल्स को जोड़ा गया, जिससे कुल बेड़ा 127 जहाज़ों का हो गया। साथ ही, मरीन ऑपरेशन्स के लिए एक स्ट्रैटेजिक कमांड सेंटर की शुरुआत भी की गई।
- सस्टेनेबिलिटी लीडरशिप: एपीएसईज़ेड ने एसएंडपी ग्लोबल सीएसए 2025 में 100 में से 66 अंक हासिल किए, जिससे कंपनी को वैश्विक स्तर पर टॉप 95वें पर्सेंटाइल में स्थान मिला। कंपनी के 12 पोर्ट्स को ज़ीरो वेस्ट टू लैंडफिल सर्टिफिकेशन प्राप्त हुआ। मजबूत कॉर्पोरेट गवर्नेंस और सस्टेनेबिलिटी प्रैक्टिसेज़ के चलते एमएससीआई ने एपीएसईज़ेड की ईएसजी रेटिंग ‘सीसीसी‘ से बढ़ाकर ‘बी‘ कर दी।
- वित्तीय अनुकूलन: अगस्त 2025 में कंपनी ने 03 मिलियन यूएस डॉलर के बॉन्ड बायबैक प्रोग्राम को पूरा किया और औसत ऋण अवधि को बढ़ाकर 5.2 वर्ष किया। फिच रेटिंग्स ने कंपनी की रेटिंग ‘बीबीबी-‘ को बरकरार रखते हुए आउटलुक को ‘नेगेटिव‘ से बदलकर ‘स्टेबल‘ कर दिया। वहीं, एसएंडपी ग्लोबल ने आउटलुक को ‘नेगेटिव‘ से ‘पॉज़िटिव‘ में बदलते हुए ‘बीबीबी-‘ रेटिंग को बरकरार रखा।
व्यवसाय परिवर्तन विश्लेषण
लॉजिस्टिक्स बिज़नेस ने वित्त वर्ष 2025-26 की पहली छमाही में 2,224 करोड़ रुपए का राजस्व दर्ज किया, जो पिछले वर्ष की तुलना में 92% अधिक है। यह तेज़ी एपीएसईज़ेड के इंटीग्रेटेड ट्रांसपोर्ट यूटिलिटी के रूप में रणनीतिक परिवर्तन को दर्शाती है। एकीकृत ट्रांसपोर्ट यूटिलिटी के रूप में कंपनी ने ट्रकिंग सेवाओं, इंटरनेशनल फ्रेट नेटवर्क सेवाओं और 12 स्थानों पर मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क (एमएमएलपी) परिचालन के तेज विस्तार के साथ अपनी गति बढ़ाई है। इसके परिणामस्वरूप आरओसीई में उल्लेखनीय सुधार दर्ज किया गया है, जो वित्त वर्ष 2025 के 6% से बढ़कर अब 9% हो गया है।
समुद्री परिचालन ने उल्लेखनीय 213% वार्षिक वृद्धि दर्ज करते हुए वित्त वर्ष 26 की पहली छमाही में 1,182 करोड़ रुपए का राजस्व हासिल किया। एमईएएसए क्षेत्र में 127 जहाजों के साथ विस्तारित समुद्री बेड़े, जिसमें पश्चिम अफ्रीकी जलक्षेत्र में 4 प्लेटफॉर्म सप्लाई वेसल्स (पीएसवी) और 1 वर्कबोट का अधिग्रहण शामिल है, ने कंपनी की ऑफशोर क्षमताओं को टियर-1 ग्राहकों के बीच नई ऊँचाइयों पर पहुँचाया है।
इंटरनेशनल पोर्ट्स ने भी शानदार प्रदर्शन करते हुए, वित्त वर्ष 26 की पहली छमाही में 2,050 करोड़ रुपए का सर्वकालिक सर्वोच्च राजस्व दर्ज किया। इसमें हैफा पोर्ट (इज़राइल) का सशक्त प्रदर्शन, कोलंबो वेस्ट इंटरनेशनल टर्मिनल (श्रीलंका) का परिचालन आरंभ और डार एस सलाम (तंज़ानिया) के कंटेनर टर्मिनल 2 का संचालन शामिल रहा।
डोमेस्टिक पोर्ट्स ने स्थिर वृद्धि बनाए रखी, जिन्होंने वित्त वर्ष 26 की पहली छमाही में 12,488 करोड़ रुपए का राजस्व अर्जित किया और अब तक का सर्वाधिक एबिट्डा मार्जिन 74.2% हासिल किया। यह उपलब्धि एपीएसईज़ेड के मजबूत भारतीय परिचालन की स्थिरता को दर्शाती है, जिसने कुल बाजार हिस्सेदारी को बढ़ाकर 28% (वित्त वर्ष 25 की पहली छमाही में 27.3%) और कंटेनर बाजार हिस्सेदारी को 45.5% (वित्त वर्ष 25 की पहली छमाही में 45.1%) तक पहुँचा दिया।
वित्तीय विशेषताएँ
- मजबूत परिचालन नकदी प्रवाह: वित्त वर्ष 26 की पहली छमाही में एपीएसईज़ेड का परिचालन पूँजी प्रवाह 9,503 करोड़ रुपए रहा, जो एबिट्डा का 86% है।
- पूँजीगत व्यय में निरंतरता: वित्त वर्ष 26 की पहली छमाही में कंपनी का कैपेक्स 6,462 करोड़ रुपए रहा।
- ऋण प्रबंधन: वित्त वर्ष 26 की पहली छमाही में नेट डेब्ट-टू-एबिट्डा अनुपात 8 गुना रहा। कंपनी के पास 13,063 करोड़ रुपए की पूँजी शेष रही, जबकि सकल ऋण 51,082 करोड़ रुपए पर रहा।
- क्रेडिट रेटिंग में सुधार: फिच रेटिंग्स ने आउटलुक को ‘निगेटिव‘ से बदलकर ‘स्टेबल‘ किया और ‘बीबीबी-‘ रेटिंग को बरकरार रखा। एस एंड पी ग्लोबल ने आउटलुक को ‘निगेटिव‘ से बदलकर ‘पॉजिटिव‘ किया, जबकि ‘बीबीबी-‘ रेटिंग की पुष्टि की। मूडीज़ ने ‘बीएए3/निगेटिव‘ और आईसीआरए ने ‘एएए/स्टेबल‘ रेटिंग को पुनः पुष्टि दी।
- पूँजी अनुकूलन: कंपनी ने अगस्त 2025 में बॉन्ड बायबैक प्रोग्राम पूरा किया, जिसके तहत कुल 03 मिलियन अमेरिकी डॉलर के बॉन्ड वापस खरीदे गए (384.38 मिलियन डॉलर शुरुआती टेंडर अवधि में और 1.65 मिलियन डॉलर अवधि समाप्ति से पहले)। इसके अतिरिक्त, एलआईसी को 15 वर्ष की अवधि के लिए 5,000 करोड़ रुपए के एनसीडी जारी किए गए। औसत ऋण परिपक्वता अवधि बढ़कर 5.2 वर्ष हो गई, जो 31 मार्च, 2025 तक 4.3 वर्ष थी।
रणनीतिक विकास
- मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स विस्तार
- कोच्चि में 70 एकड़ में फैले 3 मिलियन वर्ग फीट के लॉजिस्टिक्स पार्क का शिलान्यास किया गया। 600 करोड़ रुपए के इस निवेश से 1,500 से अधिक रोजगार के अवसर सृजित होंगे। यह पार्क रणनीतिक रूप से इस तरह विकसित किया गया है कि यह ई-कॉमर्स, एफएमसीजी/एफएमसीडी, फार्मास्यूटिकल्स और रिटेल सेक्टर की आवश्यकताओं को पूरा करेगा।
- विरोधनगर (गुजरात), किशनगढ़ (राजस्थान) और मालूर (कर्नाटक) के आईसीडी में ईएक्सआईएम परिचालन शुरू करने की मंज़ूरी दी गई।
- आईसीडी तुम्ब और आईसीडी पतली के बीच डबल स्टैक कंटेनर रेक संचालन शुरू किया गया।
- सितंबर 2025 में आईसीडी विरोधनगर से ओशन नेटवर्क एक्सप्रेस (ओएनई) और एमिरेट्स शिपिंग के लिए मुँद्रा पोर्ट तक ब्लॉक रेक रवाना की गई।
- वित्त वर्ष 26 की पहली छमाही में कंपनी ने 3,58,406 टीईयू रेल वॉल्यूम (15% वार्षिक वृद्धि) और 11 एमएमटी जीपीडब्ल्यूआईएस वॉल्यूम (3% वार्षिक वृद्धि) दर्ज की।
- पोर्ट क्षमता विस्तार
- धामरा पोर्ट पर नया निर्यात बर्थ चालू किया गया और दो नए बर्थों के निर्माण की शुरुआत की गई, जिससे पोर्ट की कुल क्षमता बढ़कर 92 एमएमटी हो जाएगी।
- करैकाल पोर्ट ने अपने अनुमत ड्राफ्ट को बढ़ाकर 5 मीटर कर दिया, जिससे यह दक्षिण भारत के सबसे गहरे ड्राफ्ट वाले पोर्ट्स में शामिल हो गया। सितंबर 2025 में यहाँ एमवी साकिज़ाया विक्ट्री जहाज को सफलतापूर्वक बर्थ कराया गया।
- भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए, जिसके तहत विझिंजम पोर्ट पर देश के पहले ‘शिप-टू-शिप एलएनजी बंकरिंग’ परिचालन की शुरुआत की जाएगी। यह पोर्ट ईस्ट-वेस्ट शिपिंग कॉरिडोर पर जहाजों के लिए एक समर्पित एलएनजी रीफ्यूलिंग हब के रूप में कार्य करेगा।
- मरीन फ्लीट विकास
- 4 प्लेटफॉर्म सप्लाई वेसल्स (पीएसवी) और 1 वर्कबोट की एन ब्लॉक खरीद से पश्चिम अफ्रीकी जलक्षेत्र तक भौगोलिक उपस्थिति का विस्तार किया गया।
- मरीन परिचालन के लिए स्ट्रैटेजिक कमांड सेंटर का उद्घाटन किया गया, जिससे वास्तविक समय में जहाजों की ट्रैकिंग और परिचालन नियंत्रण में मजबूती आई।
- ओशन स्पार्कल ने डिजिटल एकीकरण में नई उपलब्धि हासिल की। पूरी फ्लीट अब पेपरलेस हो चुकी है, और क्लाउड-आधारित सीफ्लक्स वेसल मैनेजमेंट सिस्टम से एकीकृत है।
रिकॉर्ड परिचालन प्रदर्शन
- जुलाई 2025 के दौरान, मुंद्रा पोर्ट ने 898 डबल-स्टैक्ड कंटेनर रेक्स संभालकर लगभग 46,000 टीईयू की आवाजाही का नया रिकॉर्ड बनाया।
- सितंबर 2025 में, मुंद्रा पोर्ट ने मात्र 40 घंटों से कम समय में 5,612 कारों को एक ही जहाज पर लोड कर एक और उपलब्धि हासिल की (पूर्व रिकॉर्ड जून 2022 में 5,405 कारों का था)।
- अगस्त 2025 में, हजीरा पोर्ट ने 51 एमएमटी बल्क लिक्विड वॉल्यूम हैंडल कर 71 लिक्विड टैंकर्स के माध्यम से अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।
- इसी माह, अदाणी गंगावरम पोर्ट ने 66 जहाजों को संभालते हुए नया मासिक रिकॉर्ड बनाया।
तकनीक और कौशल विकास
- लॉजिस्टिक संचालन के लिए एआई आधारित स्ट्रैटेजिक कमांड सेंटर अब पूरी तरह से काम करने लगा है।
- मुंद्रा और कृष्णपट्टनम में स्किल-बिल्डिंग सेंटर्स शुरू किए गए हैं, जहाँ एपीएसईज़ेड की जरूरतों के अनुसार उद्योग से जुड़ी ट्रेनिंग दी जा रही है।
ईएसजी उत्कृष्टता
- पर्यावरणीय नेतृत्व
- एस एंड पी ग्लोबल कॉर्पोरेट सस्टेनेबिलिटी असेसमेंट (सीएसए) 2025 में 100 में से 66 अंक हासिल किए, जिससे एपीएसईज़ेड ट्रांसपोर्टेशन एंड ट्रांसपोर्टेशन इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में वैश्विक स्तर पर शीर्ष 95 प्रतिशत कंपनियों में शामिल हो गया। लगातार तीसरे वर्ष “एनवायरनमेंट” श्रेणी में सबसे अधिक अंक बनाए रखे।
- 12 पोर्ट्स को जीरो वेस्ट टू लैंडफिल प्रमाणन मिला, जो सर्कुलर इकॉनमी के प्रति प्रतिबद्धता दिखाता है।
- 2040 तक नेट ज़ीरो प्राप्त करने का संकल्प लिया गया है।
- इंस्टीटूशनल शेयरहोल्डर सर्विसेज (आईएसएस) की ईएसजी रेटिंग में “प्राइम” दर्जा बनाए रखा।
- नेताजी सुभाष डॉक में इलेक्ट्रिक से चलने वाले मोबाइल हार्बर क्रेन लगाए गए।
- ईएसजी रेटिंग
- एमएससीआई ने एपीएसईज़ेड की ईएसजी रेटिंग ‘सीसीसी’ से बढ़ाकर ‘बी’ कर दी है, जो कंपनी के मजबूत कॉरपोरेट गवर्नेंस और सस्टेनेबिलिटी प्रथाओं को दर्शाता है।
- एपीएसईज़ेड को निफ़्टी100 ईएसजी इंडेक्स, निफ़्टी 100 ईएसजी सेक्टर लीडर्स इंडेक्स और निफ़्टी 100 एनहांस्ड ईएसजी इंडेक्स में शामिल किया गया है।
- सीआरआईएसआईएल ने एपीएसईज़ेड को ‘मजबूत’ ईएसजी रेटिंग दी है, जिसमें कुल स्कोर 61 और कोर ईएसजी स्कोर 67 है यानी यह शीर्ष 15% कंपनियों में शामिल है।
- एनएसई सस्टेनेबिलिटी रेटिंग्स एंड एनालिटिक्स ने 69 का ईएसजी स्कोर दिया है (जो फिर से शीर्ष 15% कंपनियों में आता है)।
- एसईएस ईएसजी रिसर्च ने एपीएसईज़ेड को 74.6 (ग्रेड बी+) का ईएसजी स्कोर दिया है, जो ‘मीडियम रिस्क’ प्रोफाइल को दर्शाता है।
- ईएसजी रिस्क असेसमेंट एंड इनसाइट्स लिमिटेड ने एपीएसईज़ेड को 76 का ईएसजी स्कोर और ‘उत्कृष्ट’ श्रेणी में वर्गीकृत किया है।
पुरस्कार और सम्मान
- मुंद्रा पोर्ट को इंडिया मेरीटाइम अवॉर्ड्स में ‘सर्वश्रेष्ठ निजी क्षेत्र का पोर्ट’ और ‘साल का सर्वश्रेष्ठ कंटेनर टर्मिनल’ घोषित किया गया।
- इंडिया मेरीटाइम वीक 2025 में एपीएसईज़ेड को ‘पोर्ट सस्टेनेबिलिटी पायोनियर अवॉर्ड’ मिला। यह सम्मान पोर्ट परिचालन के हर स्तर पर स्थिरता को अपनाने और समुद्री उद्योग में नई मिसालें कायम करने के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।
- ओशन स्पार्कल लिमिटेड को डायरेक्टरेट जनरल ऑफ शिपिंग द्वारा ‘डिजिटल नौकिक टेक ट्रांसफॉर्मेशन अवॉर्ड’ प्रदान किया गया।
- धामरा पोर्ट को ओडिशा स्टेट पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड द्वारा ‘पॉल्यूशन कंट्रोल अप्रिशिएशन अवॉर्ड 2025’ से सम्मानित किया गया।
- इंस्टिट्यूट ऑफ सप्लाई चेन एंड मैनेजमेंट (आईएससीएम फोरम) द्वारा आयोजित 7वें इंडिया लॉजिस्टिक्स स्ट्रैटेजी समिट में दो पुरस्कार मिले, मुंद्रा पोर्ट को ‘बेस्ट पोर्ट सर्विस प्रोवाइडर’ और अदाणी लॉजिस्टिक्स लिमिटेड को ‘लॉजिस्टिक्स चैंपियन’ का खिताब मिला।
- 24वें ग्लोबल एन्वायर्नमेंट अवॉर्ड्स 2025 में एपीएसईज़ेड को कई सम्मान मिले, गंगावरम पोर्ट को ‘एन्वायर्नमेंटल प्रोटेक्शन अवॉर्ड’, विझिंजम पोर्ट को ‘पॉल्यूशन कंट्रोल मशीनरी एंड इक्विपमेंट अवॉर्ड’, और धामरा पोर्ट को ‘वेस्ट मिनिमाइजेशन अवॉर्ड’ मिला।
- गोवा पोर्ट के टर्मिनल को एपेक्स इंडिया ग्रीन लीफ अवॉर्ड्स में ‘डायमंड अवॉर्ड’ से सम्मानित किया गया, जो स्थायी परिचालन के प्रति उनकी प्रतिबद्धता का प्रतीक है।
