1. Home
  2. हिंदी
  3. चुनाव
  4. यूपी चुनाव : चौथे चरण के लिए बसपा के 53 उम्मीदवारों की घोषणा, लखनऊ से 4 मुस्लिम प्रत्याशी
यूपी चुनाव : चौथे चरण के लिए बसपा के 53 उम्मीदवारों की घोषणा, लखनऊ से 4 मुस्लिम प्रत्याशी

यूपी चुनाव : चौथे चरण के लिए बसपा के 53 उम्मीदवारों की घोषणा, लखनऊ से 4 मुस्लिम प्रत्याशी

0

लखनऊ, 28 जनवरी। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष मायावती ने उत्तर प्रदेश में चौथे चरण के विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को 53 उम्मीदवारों की सूची जारी की। इस चरण में नौ जिलों की 59 सीटों पर 23 फरवरी को मतदान होगा। इस सूची में सर्वाधिक दिलचस्प तथ्य यह है कि लखनऊ की नौ विधानसभा सीटों में से चार पर मुस्लिम उम्मीदवार हैं।

भाजपा और सपा पर चुनाव को हिन्दू-मुस्लिम व जातीय नफरती रंग देने का आरोप

मायावती ने उम्मीदवारों की सूची ट्विटर पर साझा करते हुए लिखा, ‘उप्र विधानसभा चुनाव में जिस प्रकार धर्म व जाति की राजनीति हावी है और मीडिया में भी ऐसी खबरें भरी पड़ी रहती हैं, उससे ऐसा लगता है कि यह सब सपा व भाजपा की अंदरूनी मिलीभगत के तहत ही हो रहा है और वे चुनाव को हिन्दू-मुस्लिम व जातीय नफरती रंग देना चाहती हैं। जनता सतर्क रहे।’

दलितों, पिछड़ों और अगड़ों के साथ ही अल्पसंख्यकों का भी संतुलन बनाने की कोशिश

बसपा की इस सूची में पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, उन्नाव, लखनऊ, रायबरेली, बांदा और फतेहपुर के उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए हैं। इस क्रम में दलितों, पिछड़ों और अगड़ों के साथ ही अल्पसंख्यकों का भी संतुलन बनाया है। मसलन, पीलीभीत के बीसलपुर विधानसभा क्षेत्र से पूर्व मंत्री अनीस खां उर्फ फूल बाबू को उम्मीदवार बनाया गया है जबकि लखीमपुर खीरी जिले की निघासन सीट पर बसपा ने मनमोहन मौर्य को मौका दिया है।

लखनऊ के बसपा उम्मीदवारों में ये नाम शामिल

मायावती ने लखनऊ जिले की सभी नौ विधानसभा क्षेत्रों के उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं, जिनमें चार उम्मीदवार मुस्लिम हैं। लखनऊ के उम्मीदवारों में मलिहाबाद सुरक्षित सीट से जगदीश रावत, बख्शी का तालाब से सलाउद्दीन सिद्दीकी, सरोजनीनगर से मोहम्‍मद जलीस खां, लखनऊ पश्चिम से मोहम्मद कायम रजा खान, लखनऊ उत्तरी से मोहम्मद सरवर मलिक, लखनऊ पूर्वी से आशीष कुमार सिन्‍हा, लखनऊ मध्य से आशीष चंद्र श्रीवास्तव, लखनऊ कैंट से अनिल पांडेय और मोहनलालगंज सुरक्षित से देवेंद्र कुमार सरोज शामिल हैं।

LEAVE YOUR COMMENT

Your email address will not be published.