1. Home
  2. हिंदी
  3. खेल
  4. ICC टी20 विश्व कप : दक्षिण अफ्रीका की सुपर-8 में लगातार दूसरी जीत, गत विजेता इंग्लैंड को हरा सेमीफाइनल के करीब
ICC टी20 विश्व कप : दक्षिण अफ्रीका की सुपर-8 में लगातार दूसरी जीत, गत विजेता इंग्लैंड को हरा सेमीफाइनल के करीब

ICC टी20 विश्व कप : दक्षिण अफ्रीका की सुपर-8 में लगातार दूसरी जीत, गत विजेता इंग्लैंड को हरा सेमीफाइनल के करीब

0
Social Share

ग्रोस आइलेट (सेंट लूसिया), 21 जून। सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक के आक्रामक अर्धशतक (65 रन, 38 गेंद, चार छक्के, चार चौके) के बाद नाजुक वक्त पर डेथ ओवरों में कैगिसो रबाडा, मार्को येंसन व एनरिच नोर्किया की कसावट दक्षिण अफ्रीका के काम आई, जिसने शुक्रवार को यहां उतार-चढ़ाव से भरपूर मैच में गत चैम्पियन इंग्लैंड को सात रनों से हराकर सुपर-8 चरण के ग्रुप दो में लगातार दूसरी जीत हासिल की और ICC टी20 विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट में अपना अजेय क्रम जारी रखते हुए खुद को सेमीफाइनल की देहरी पर ला खड़ा किया।

डारेन सैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में पहले बल्लेबाजी पर  बाध्य दक्षिण अफ्रीका ने ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ क्विंटन डिकॉक और डेविड मिलर (43 रन, 28 गेंद, दो छक्के, चार चौके) के प्रयासों से छह विकेट पर 163 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड की टीम छह विकेट पर 156 रनों तक जाकर ठहर गई।

हैरी ब्रुक्स व लिविंगस्टोन की भागीदारी इंग्लैंड के काम न आई

इंग्लैंड के लिए हैरी ब्रुक्स (53 रन, 37 गेंद, सात चौके) और लिएम लिविंगस्टोन (33 रन, 17 गेंद, दो छक्के, तीन चौके) ने पांचवें विकेट के लिए 42 गेंदों पर 78 रनों की साझेदारी से उम्मीदें जीवंत कर दी थीं। लेकिन इस साझेदारी के टूटने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने वापसी कर रोमांचक जीत हासिल कर ली।

दक्षिण अफ्रीका ग्रुप दो में शीर्ष पर

दक्षिण अफ्रीका ने लगातार दूसरी जीत से सुपर-8 के ग्रुप दो में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। उसने पहले मैच में सह मेजबान अमेरिका को मात दी थी। वहीं अपने पहले मैच में दूसरे सह मेजबान वेस्टइंडीज को हराने वाले इंग्लैंड की यह पहली पराजय थी। हालांकि इंग्लैंड की भी अंतिम चार में प्रवेश की उम्मीदें प्रबल हैं, जिसे अंतिम मैच में अमेरिका से खेलना है वहीं दक्षिण अफ्रीका अब अपने अंतिम मैच में वेस्टइंडीज से खेलेगा।

स्कोर कार्ड

सामान्य लक्ष्य के सामने इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं और केशव महाराज (2-25), रबाडा (2-32) व ओटनील बार्टमैन (1-27) के सामने 11वें ओवर में 61 रनों पर चार शीर्ष बल्लेबाज लौट चुके थे। इनमें फिल साल्ट (11), कप्तान जोस बटलर (17), जॉनी बेयर्स्टो (16) व मोईन अली (9) शामिल थे। हालांकि ब्रुक व लिविंगस्टोन ने धांसू अर्धशतकीय भागीदारी से इंग्लैंड की उम्मीदें जीवंत कर दीं।

अंतिम 18 गेंदों पर 25 रन नहीं बना सके अंग्रेज

इस दौरान दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों ने 15वें व 17वें ओवर के बीच तीन ओवरों में 52 रन खर्च कर दिए, जिससे इंग्लैंड को अंतिम 18 गेंदों पर जीत के लिए केवल 25 रन चाहिए थे। फिलहाल इन तीन ओवरों में रबाडा, येंसन व नोर्किया ने सिर्फ 17 रन (क्रमशः चार, सात व छह रन) दिए और इंग्लैंड को पराजय झेलनी पड़ गई। इनमें रबाडा ने 18वें ओवर में लिविंगस्टोन को निबटाया जबकि नोर्किया ने अंतिम ओवर की, जिसमें इंग्लैंड को 14 रनों की दरकार थी, पहली ही गेंद पर ब्रुक्स का शिकार करने के साथ बची पांच गेंदों पर सैम करेन (नाबाद 10 रन, सात गेंद, एक चौका) व जोफ्रा आर्चर (नाबाद एक रन) को मायूस कर दिया।

डिकॉक व हेंड्रिक्स ने पहले विकेट पर जोड़े 86 रन

इससे पहले दक्षिण अफ्रीकी पारी में डिकॉक ने ऑक्रामक शुरुआत की और रीजा हेंड्रिक्स (19 रन, 25 गेंद, एक चौका) को एक छोर पर खड़ा रखने के साथ न सिर्फ 22 गेंदों पर पचासा पूरा किया वरन 59 गेंदों पर 86 रनों की साझेदारी कर दी। इस दौरान प्रोटेस ने पॉवरप्ले में बिना किसी नुकसान के 63 रन बना लिए थे।

हालांकि आदिल राशिद (1-20) और मोईन अली (1-25) की स्पिन गेंदबाजी ने दक्षिण अफ्रीका की रनगति पर अंकुश लगाया। इसका नतीजा यह हुआ कि दक्षिण अफ्रीका अंतिम 14 ओवरों में सिर्फ 100 रन जोड़ सका। इसी क्रम में मोईन ने हेंड्रिक्स के रूप में टीम को पहली सफलता भी दिलाई। यह भागीदारी टूटी तो जोफ्रा आर्चर (3-40) व साथी गेंदबाजों ने 27 रनों की वृद्धि पर डिकॉक सहित चार बल्लेबाजों को निबटा दिया। फिलहाल मिलर ने तेज हाथ दिखाते हुए दल को 160 के पार पहुंचाया और बाद में यह स्कोर पर्याप्त साबित हुआ।

ग्रुप एक – ऑस्ट्रेलिया ने बांग्लादेश को डीएल में मात दी

इसके पूर्व गुरुवार की रात ग्रुप एक के एक मैच में ऑस्ट्रेलिया ने बांग्लादेश को बारिश से प्रभावित मैच में डकवर्थ लुइस पद्धति के जरिए 28 रनों से मात दी थी। बांग्लादेश ने आठ विकेट पर 140 रन बनाए थे। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने बारिश की कुछ बाधाओं के बीच दो विकेट पर 100 रन बनाए थे, तभी तेज बारिश के चलते खेल आगे नहीं बढ़ सका।

सुपर-8 अंक तालिका

अंततः डीएल पद्धति लागू की गई तो ऑस्ट्रेलिया के सामने 11.2 ओवरों में 72 रनों का लक्ष्य था, जिससे वह 28 रन आगे निकल चुका था। इसी ग्रुप में भारत अपने पहले मैच में अफगानिस्तान को हरा चुका है। फिलहाल नेट रन रेट में ऑस्ट्रेलिया पहले स्थान पर है।

आज के मैच (भारतीय समयानुसार) : वेस्टइंडीज बनाम अमेरिका (ग्रुप दो – ब्रिजटाउन, सुबह छह बजे), भारत बनाम बांग्लादेश (ग्रुप एक – नार्थ साउंड)।

LEAVE YOUR COMMENT

Your email address will not be published.

Join our WhatsApp Channel

And stay informed with the latest news and updates.

Join Now
revoi whats app qr code