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रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव सूरत में बोले – मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन 2029 तक हो जाएगी चालू

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव सूरत में बोले – मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन 2029 तक हो जाएगी चालू

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सूरत, 27 सितम्बर। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को यहां कहा कि मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन 2029 तक चालू हो जाएगी और गुजरात में सूरत व बिलिमोरा के बीच भारत के पहले हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर का 50 किमी का हिस्सा 2027 तक खुलने की उम्मीद है।

मुंबई-अहमदाबाद के बीच दूरी 2 घंटे 7 मिनट में तय की जा सकेगी

अश्विनी वैष्णव निर्माणाधीन सूरत स्टेशन का निरीक्षण करने पहुंचे थे, जिसमें ट्रैक बिछाने और पहला टर्नआउट शामिल है। उन्होंने कहा कि बुलेट ट्रेन से मुंबई और अहमदाबाद के बीच की दूरी दो घंटे सात मिनट में तय की जा सकेगी जबकि गूगल मैप्स पर यह दूरी नौ घंटे की दिखाई जाती है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘पहले बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की कुल प्रगति बहुत अच्छी रही है। सूरत और बिलिमोरा के बीच पहला 50 किमी का सेक्शन 2027 तक खुल जाएगा। 2028 तक, ठाणे-अहमदाबाद सेक्शन चालू हो जाएगा और 2029 तक पूरी मुंबई-अहमदाबाद लाइन खुल जाएगी।’

सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल पर जोर

अश्विनी वैष्णव ने सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल पर जोर दिया, जिसमें ट्रैक के किनारे वाइब्रेशन एब्जॉर्ब करने वाले सिस्टम और तेज हवा और भूकंप से निबटने के लिए खास सुरक्षा सुविधाएं शामिल हैं।

मेन लाइन पर 320 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकेंगी ट्रेनें

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सूरत स्टेशन पर निर्माण कार्य पूरा हो गया है और ट्रैक जोड़ने के साथ-साथ फिनिशिंग और यूटिलिटी का काम चल रहा है। पहले टर्नआउट को रोलर बियरिंग और कंपोजिट स्लीपर जैसी एडवांस्ड टेक्नोलॉजी से लगाया गया है।

उन्होंने कहा कि मेन लाइन को 320 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने के लिए डिजाइन किया गया है जबकि लूप लाइन 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। सेवाओं को इस तरह डिजाइन किया गया है कि सुबह और शाम के पीक टाइम में हर आधे घंटे में एक ट्रेन चलेगी।

पीक टाइम में हर आधे घंटे में एक ट्रेन चलेगी

केंद्रीय मंत्री ने पहले कहा था कि जब पूरा नेटवर्क स्थिर हो जाएगा तो पीक टाइम में हर 10 मिनट में एक ट्रेन चलेगी। इस प्रोजेक्ट से कॉरिडोर के किनारे प्रमुख शहरों की अर्थव्यवस्थाओं को एक साथ जोड़ने और जापान की हाई-स्पीड रेल के बाद हुए विकास की तरह क्षेत्रीय विकास को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। 508 किमी लंबी मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर भारत का पहला बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट है।

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