1. Home
  2. हिंदी
  3. चुनाव
  4. कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव : अब मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर आमने-सामने, केएन त्रिपाठी का पर्चा खारिज
कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव : अब मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर आमने-सामने, केएन त्रिपाठी का पर्चा खारिज

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव : अब मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर आमने-सामने, केएन त्रिपाठी का पर्चा खारिज

0

नई दिल्ली, 1 अक्टूबर। कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में अब पार्टी के दो सीनियर नेताओं – मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच आमने-सामने की लड़ाई बची है क्योंकि नामांकन दाखिल करने वाले तीसरे प्रत्याशी झारखंड सरकार के पूर्व मंत्री कृष्णानंद त्रिपाठी का पर्चा खारिज हो गया है। कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने शनिवार को यह जानकारी दी।

सिग्नेचर इश्यूज के चलते रिजेक्ट किया गया त्रिपाठी का फॉर्म

मधुसूदन मिस्त्री ने मीडिया को बताया कि शुक्रवार को कुल 20 फॉर्म जमा किए गए थे। इनमें अकेले खड़गे ने 14 और थरूर के पांच फॉर्म जमा किए थे जबकि केएन त्रिपाठी ने एक पर्चा दाखिल किया था। स्क्रूटनी कमेटी ने जांच प्रक्रिया में चार फॉर्म खारिज कर दिए। इन फॉर्म्स में सिग्नेचर को लेकर कुछ इश्यू थे। केएन त्रिपाठी का फॉर्म भी सिग्नेचर इश्यूज के चलते ही रिजेक्ट कर दिया गया।

8 अक्टूबर को स्पष्ट हो जाएगी तस्वीर

मिस्त्री ने बताया कि नाम वापसी के लिए आठ अक्टूबर आखिरी तारीख है। उसी दिन अध्यक्ष पद के दावेदारों की तस्वीर स्पष्ट हो जाएगी। अगर तब तक कोई नाम वापसी नहीं होती तो फिर चुनाव की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा।

खड़गे ने राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष के पद से दिया इस्तीफा

इस बीच कांग्रेस अध्यक्ष की रेस में शामिल होने के बाद 80 वर्षीय मल्लिकार्जुन खड़गे ने आज ही दिन में राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने अपना त्यागपत्र कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को भेज दिया है। समझा जाता है कि खड़गे गत मई में उदयपुर में आयोजित ‘चिंतन शिविर’ में तय ‘एक व्यक्ति एक पद’ के सिद्धांत के अनुरूप यह कदम उठाया है।

LEAVE YOUR COMMENT

Your email address will not be published.