1. Home
  2. हिंदी
  3. खेल
  4. द्वितीय एक दिनी : दक्षिण अफ्रीका पर रोमांचक जीत से भारतीय महिलाओं को अजेय बढ़त, मंधाना व हरमनप्रीत ने जड़े शतक
द्वितीय एक दिनी : दक्षिण अफ्रीका पर रोमांचक जीत से भारतीय महिलाओं को अजेय बढ़त, मंधाना व हरमनप्रीत ने जड़े शतक

द्वितीय एक दिनी : दक्षिण अफ्रीका पर रोमांचक जीत से भारतीय महिलाओं को अजेय बढ़त, मंधाना व हरमनप्रीत ने जड़े शतक

0
Social Share

बेंगलुरु, 19 जून। भारत व दक्षिण अफ्रीका की महिला टीमों के बीच यहां चिन्नास्वामी स्टेडियम में आज खेले गए दूसरे एक दिनी अंतरराष्ट्रीय मुकाबले के दौरान रनों की खूब बारिश देखने को मिली। इस क्रम में मेजबान दल के लिए ओपनर स्मृति मंधाना ने जहां लगातार दूसरा सैकड़ा (136 रन, 120 गेंद, दो छक्के, 18 चौके) जड़ा वहीं कप्तान हरमनप्रीत कौर (नाबाद 103 रन, 88 गेंद, तीन छक्के, नौ चौके) भी पीछे नहीं रही। उधर दक्षिण अफ्रीका की ओर से भी दो शतक सामने आ गए।

मैच के दौरान कुल 4 शतक दिखे और बन गए 646 रन

कुल मिलाकर चार शतकों के बीच मैच में कुल 646 रनों के दर्शन हुए, जो दोनों देशों की महिला टीमों के बीच किसी वनडे में सर्वोच्च स्कोर था। फिलहाल अंतिम गेंद तक खिंची रोमांचक कश्मकश में भारतीय टीम भाग्यशाली रही और उसने चार रनों की रोमांचक जीत के साथ तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली। रनों के लिहाज से भारतीय महिलाओं की यह सबसे छोटी जीत रही। इसके पूर्व उसने न्यूजीलैंड को पांच रनों से हराया था।

स्मृति व हरमनप्रीत के बीच 171 रनों की साझेदारी

पहले बल्लेबाजी पर बाध्य भारत ने मंधाना व ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ हरमनप्रीत कौर के धांसू शतक और उनके बीच तीसरे विकेट के लिए 136 गेंदों पर हुई 171 रनों की भारी भरकम भागीदारी के सहारे तीन विकेट पर ही 325 रनों का विशावकाय स्कोर खड़ा किया। जवाबी काररवाई में दक्षिण अफ्रीकी टीम पारी की शुरुआत करने उतरीं कप्तान लॉरा वोलवार्ट (नाबाद 135 रन, 135 गेंद, तीन छक्के, 12 चौके) व मारियान कैप (114 रन, 94 गेंद, तीन छक्के, 11 चौके) के शतकीय प्रयासों के बावजूद निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट पर 321 रनों तक पहुंच सकी।

पूजा ने अंतिम ओवर में दो विकेट निकालकर मेहमानों को जीत से रोका

रनों की मारधाड़ का यह आलम था कि अंतिम ओवर में दक्षिण अफ्रीका जीत से सिर्फ 11 रन दूर था। लेकिन पूजा वस्त्राकर (2-54) ने तीसरी गेंद पर न सिर्फ लॉरा व नैडिन डी क्लार्क (28 रन, 22 गेंद, एक छक्का, दो चौके) के बीच पांचवें विकेट के लिए हुई 69 रनों की साझेदारी तोड़ी वरन अगली गेंद पर भी विकेट लेने के साथ मेजबानों को जीत से वंचित कर दिया और कप्तान लॉरा दूसरे छोर पर असहाय खड़ी देखती रहीं।

द. अफ्रीका के लिए वोलवार्ट व कैप ने जोड़े 184 रन

कठिन लक्ष्य के सामने दक्षिण अफ्रीका ने 15वें ओवर में 67 रनों के भीतर तीन विकेट गंवा दिए थे। लेकिन वोलवार्ट का साथ देने उतरीं मारियान कैप ने कप्तान का बढ़िया साथ निभाया। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 170 गेंदों पर 184 रनों की भागीदारी कर टीम को मुकाबले में वापस ला दिया। दीप्ति शर्मा (2-56) ने 43वें ओवर में 251 के योग पर कैप को अपना दूसरा शिकार बनाया तो लॉरा को नैडिन डी क्लार्क का साथ मिला।

अंतिम ओवर का रोमांच

लॉरा व क्लार्क ने 49वें ओवर की समाप्ति पर स्कोर 315 रनों तक पहुंचा दिया। अंतिम ओवर लेकर पूजा आईं तो वोलवार्ट ने पहली गेंद पर सिंगल लिया और दूसरी गेंद पर क्लार्क ने चौका जड़ दिया। फिलहाल पूजा की तीसरी व चौथी गेंद पर क्रमशः क्लार्क व एन. शंगासे (0) आउट हो गईं (6-320)। अब मेहमान टीम जीत से छह रन दूर थी। पांचवीं गेंद पर राइडर ने एक बाई रन लेकर वोलवार्ट को स्ट्राइक दी, लेकिन वह अंतिम गेंद पर एक भी रन नहीं ले सकीं।

स्कोर कार्ड

इसके पूर्व भारत की पारी में शेफाली वर्मा (20 रन, 38 गेंद तीन चौके) 38 के स्कोर पर लौटीं तो स्मृति ने दयालन हेमलता (24 रन, 41 गेंद, दो छक्के, एक चौका) संग 62 रनों की साझेदारी से स्कोर 100 रनों तक पहुंचा दिया। एम. क्लास (1-67) ने हेमलता को आउट कर यह भागीदारी तोड़ी तो स्मृति व हरमनप्रीत के बीच बहुमूल्य साझेदारी आ गई। एन. मलाबा (2-51) ने स्मृति को अपना दूसरा शिकार बनाया तो कौर ने ऋचा घोष (नाबाद 25 रन, 13 गेंद, एक छक्का, तीन चौके) के साथ अटूट 54 रनों की साझेदारी कर दी। इस प्रकार भारत 325 तक पहुंच गया और यह स्कोर बाद में निर्णायक साबित हुआ।

इसी मैदान पर 23 जून को खेला जाएगा तीसरा एक दिनी

दोनों टीमों बीच अब इसी मैदान पर 23 जून को तीसरा व अंतिम एक दिनी खेला जाएगा। उसके बाद चेन्नई में 28 जून से दौरे के एकमात्र टेस्ट खेला जाएगा। चेन्नई में ही पांच, सात व नौ जुलाई को खेले जाने वाले तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों के साथ दौरे का समापन होगा।

LEAVE YOUR COMMENT

Your email address will not be published.

Join our WhatsApp Channel

And stay informed with the latest news and updates.

Join Now
revoi whats app qr code