1. Home
  2. हिंदी
  3. राष्ट्रीय
  4. श्री काशी विश्वनाथ धाम : मंगला आरती के लिए विंडो टिकट बिक्री पर लगी रोक
श्री काशी विश्वनाथ धाम : मंगला आरती के लिए विंडो टिकट बिक्री पर लगी रोक

श्री काशी विश्वनाथ धाम : मंगला आरती के लिए विंडो टिकट बिक्री पर लगी रोक

0

वाराणसी, 9 दिसम्बर। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में यदि आप मंगला आरती देखने के इच्छुक हैं तो आपको एक महीने तक अब इंतजार करना होगा क्योंकि दिसम्बर की शुरुआत के साथ ही नए वर्ष को लेकर बनारस आने वाली भीड़ और अयोध्या के राम मंदिर में होने वाले विशेष कार्यक्रम के मद्देजनर बाबा भोले नाथ की मंगला आरती के सभी टिकट बिक चुके हैं। यह प्रक्रिया लगभग एक महीने के लिए ही एडवांस बुकिंग के तौर पर फुल हो चुकी है। इसके बाद मंदिर प्रशासन ने भी अब विंडो टिकट बिक्री पर रोक लगा दी है।

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर की वेबसाइट पर ऑनलाइन टिकट उपलब्ध

मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील वर्मा ने बताया कि ऑन द स्पॉट विंडो टिकट की खरीदारी में गड़बड़ी की सूचना भी आई थी। टिकट महंगे बेचे जाने की सूचना के बाद यह निर्णय लिया गया है कि अब सिर्फ सिंगल विंडो मुख्य कार्यपालक अधिकारी के कार्यालय से परमिशन के बाद ही मंगला आरती के टिकट प्रोटोकॉल के तहत 24 घंटे पहले जारी हो सकेंगे, बाकी ऑनलाइन टिकट उपलब्ध हैं। जो कोई लेना चाहे, वह विश्वनाथ मंदिर की वेबसाइट से बुक कर सकता है।

मंदिर में भिन्न समय पर होती हैं अलग-अलग आरतियां

उल्लेखनीय है कि श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में अलग-अलग आरतियां होती हैं। इनमें सबसे प्रमुख तड़के लगभग 3.30 बजे होने वाली मंगला आरती है। इसके बाद दोपहर में होने वाली भोग आरती है, जो मध्याह्न बाद 12.30 बजे होती है। शाम को सप्त ऋषि आरती, फिर श्रृंगार आरती और रात्रि में होने वाली शयन आरती बाबा विश्वनाथ की अन्य मुख्य आरतियों में शामिल हैं। इन सभी आरतियों में लोगों की जबर्दस्त भीड़ हो रही है।

मंदिर प्रशासन को टिकट की कालाबाजारी की सूचना भी मिली थी

खास तौर पर मंगला आरती में होने वाली भीड़ को देखते हुए टिकट की कालाबाजारी की सूचना भी मंदिर प्रशासन को मिली है। मंदिर प्रशासन ने इसके बाद कुछ कड़े फैसले लिए हैं। मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील वर्मा ने बताया कि मंगला आरती का टिकट सीमित है, जो 200 की संख्या में ही ऑनलाइन बुक होता है। shrikashivishwanath.org वेबसाइट पर जाकर कोई भी मंगला आरती का टिकट बुक करा सकता है। लेकिन, मंगला आरती समेत अन्य आरतियों के टिकट इस समय पहले से ही एडवांस बुकिंग के तहत बुक हो चुके हैं क्योंकि विंटर वेकेशन और श्री राम मंदिर अनुष्ठान को लेकर आने वाली भीड़ पहले से ही मंगला आरती के टिकट को लेकर काफी उत्साहित है। इसे देखते हुए मंदिर प्रशासन ने कुछ कड़े निर्णय भी लिए हैं।

अब किसी भी प्रोटोकॉल के लिए 24 घंटे पहले ही सूचना देनी होगी

मुख्य कार्यपालक अधिकारी का कहना है कि श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में पहले प्रोटोकॉल या वीआईपी के अनुसार मंगला आरती का टिकट ऑन द स्पॉट मिल जाता था। एक दिन पहले टिकट काउंटर से टिकट लिया जाता था। लेकिन, कुछ शिकायतों के बाद यह निर्णय लिया गया है कि अब किसी भी प्रोटोकॉल के लिए 24 घंटे पहले ही सूचना देनी होगी और टिकट भी बिना मुख्य कार्यपालक अधिकारी के आदेश के जारी नहीं होगा। आदेश के बाद ही टिकट मिलेगा। इससे धांधली की संभावनाएं नहीं होगी। यानी कुल मिलाकर श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में अब सिर्फ ऑनलाइन टिकट ही मंगला आरती समेत अन्य आरतियों के टिकट उपलब्ध हो पाएंगे।

LEAVE YOUR COMMENT

Your email address will not be published.