6 दिनों की अफरा-तफरी के बाद इंडिगो की 1650 उड़ानें ट्रैक पर, विमानन कम्पनी ने लौटाए 610 करोड़ रुपये और 3000 बैग
नई दिल्ली, 7 दिसम्बर। तकनीकी खराबी और स्टाफ की कमी के कारण पिछले छह दिनों से इंडिगो एयरलाइंस की लगातार रद हो रहीं उड़ानें और लेट लतीफी के बीच नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने रविवार को बताया कि अब तक यात्रियों को कुल 610 करोड़ रुपये से अधिक के रिफंड प्रोसेस कर दिए गए हैं और यात्रियों के लगभग तीन हजार बैग-बैगेज लौटाए गए है।
नागरिक उड्डयन मंत्रालय सभी एयरलाइन ऑपरेटरों के साथ बैठक करेगा
इसी क्रम में केंद्रीय मंत्री राम मोहन नायडू ने स्टेकहोल्डर्स के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की है, जिसमें रिफंड को लेकर निर्देश दिए गए हैं। सूत्रों का कहना है कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय सभी एयरलाइन ऑपरेटरों के साथ एक और बैठक करेगा।
— IndiGo (@IndiGo6E) December 7, 2025
मंत्रालय के अनुसार इंडिगो की उड़ानों में बाधा के चलते यात्रियों को हुई परेशानी के बीच विमानन कम्पनी ने अब तक यात्रियों को कुल 610 करोड़ रुपये की राशि रिफंड के तौर पर वापस कर दी है। इसके साथ ही एयरलाइन ने शनिवार तक देशभर में 3,000 बैगेज भी डेलिवर किए हैं।
दरअसल, पिछले हफ्ते इंडिगो के बुकिंग और चेक-इन सिस्टम में अचानक आई गंभीर तकनीकी खराबी के कारण देशभर में सैकड़ों उड़ानें या तो रद हो गईं या घंटों देर से चलीं। हजारों यात्री एयरपोर्ट पर फंसे रहे, कई लोगों का सामान भी गायब हो गया था। इस घटना के बाद सोशल मीडिया पर यात्रियों का गुस्सा फूट पड़ा था और मंत्रालय ने इंडिगो से तुरंत काररवाई करने को कहा था।
137 गंतव्य स्थलों से परिचालन शुरू
वहीं इंडिगो ने अपडेट जारी कर बताया कि सात दिसम्बर को 138 में से 137 गंतव्य स्थलों पर परिचालन शुरू हो गया है। आज 1,650 से ज्यादा उड़ानें संचालित की गई हैं जबकि शनिवार को 1500 से ज्यादा फ्लाइट्स ने उड़ान भरी थी।
10 दिसम्बर तक पूरा नेटवर्क पूरी तरह स्थिर हो जाएगा – इंडिगो
कम्पनी ने कहा कि ऑन-टाइम परफॉर्मेंस (OTP) 75% तक पहुंचने की उम्मीद है, जो कि शनिवार को 30% था। साथ ही कम्पनी का दावा है कि 10 दिसम्बर तक पूरा नेटवर्क पूरी तरह स्थिर हो जाएगा.
इससे पहले इंडिगो के सीईओ पीटर एल्बर्स ने दिन में कहा था कि एयरलाइन रविवार को लगभग 1,650 उड़ानें संचालित करेगी। एल्बर्स ने कर्मचारियों को भेजे एक वीडियो संदेश में कहा कि एयरलाइन का ऑन टाइम परफॉरमेंस (ओटीपी) रविवार को 75 प्रतिशत रहने की उम्मीद है।
MoCA की महत्वपूर्ण बैठक
इस बीच एक महत्वपूर्ण बैठक के बाद नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू के कार्यालय ने बताया कि सभी एयरपोर्ट की रियल टाइम स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है। नायडू के ऑफिस ने बताया कि एयरपोर्ट्स पर यात्रियों की असुविधा को कम करने के लिए, कई स्टेक होल्डर्स (हितधारकों) के साथ बैठकें की गईं और पिछले चार दिनों से हवाई अड्डों की रियल टाइम स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है।
उन्होंने कहा कि सभी ऑपरेटरों, हवाई अड्डा निदेशकों, ग्राउंड-हैंडलिंग एजेंसियों और अन्य सभी हितधारकों के साथ नियमित बैठकें आयोजित की गईं. ऑपरेटरों को फंसे हुए यात्रियों के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं प्रदान करने के निर्देश दिए गए हैं, जिनमें वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग यात्रियों का विशेष ध्यान रखा जाएगा।
रिफंड के बारे में जानकारी देते हुए मंत्रालय ने कहा कि इंडिगो को रद्दीकरण के बारे में यात्रियों को समय पर सूचित करने और रद या अत्यधिक विलंबित उड़ानों के लिए आज रात 8.00 बजे तक सभी रिफंड पूरा करने का निर्देश दिया गया है। विमानन नेटवर्क अब पूरी तरह से सामान्य स्थिति की ओर तेजी से बढ़ रहा है और परिचालन पूरी तरह से स्थिर होने तक सुधारात्मक उपाय जारी रहेंगे।
650 उड़ानें रद
हालांकि इंडिगो में अब भी संकट बना हुआ है। सात दिसम्बर को 650 उड़ानें रद की गई हैं। इससे पहले छह दिसम्बर को 850 फ्लाइट और 5 दिसम्बर को 1000 फ्लाइट्स रद की गई थीं।
