नई दिल्ली, 14 फरवरी। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने हाल ही में एक नया AI सपोर्टेड चैटबॉट लॉन्च किया है, जो लोगों को उनके आधार (Aadhaar) से संबंधित प्रश्नों के जवाब देने में मदद करेगा। Aadhaar Mitra नाम से लॉन्च किए गए इस एप के जरिए आप पीवीसी स्टेटस को ट्रैक कर पाएंगे। शिकायत दर्ज कर पाएंगे। साथ ही कई अन्य काम भी कर पाएंगे।
Aadhaar Mitra के इस्तेमाल के लिए UIDAI ने एक ट्वीट में लिखा है – “#ResidentFirst #UIDAI का नया AI/ML आधारित चैट सपोर्ट अब लोगों के बेहतर एक्सपीरियंस के लिए उपलब्ध है। अब जनता अपने #Aadhaar PVC कार्ड स्टेट्स को चेक कर सकती है, ग्रीवेंस को रजिस्टर और ट्रैक कर सकती है। #AadhaarMitra से बात करने के लिए https://uidai.gov.in/en/ पर जाएं।
क्या है Aadhaar Mitra?
Aadhaar Mitra, UIDAI का नया चैटबॉट है। इसे आप www.uidai.gov.in पर जाकर एक्सेस कर सकते हैं। चैटबॉट को वेबसाइट पर यूजर्स के अनुभव को बढ़ाने और आधार से संबंधित उनके सवालों के जवाब देने के लिए बनाया गया है। इसमें आधार केंद्र लोकेशन, रजिस्ट्रेशन, अपडेशन स्टेट्स, पीवीसी कार्ड ऑर्डर स्टेटस, कंप्लेंट स्टेटस, एनरोलमेंट सेंटर जैसे काम शामिल हैं। एआई चैटबॉट वर्तमान में अंग्रेजी और हिन्दी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है।
कैसे इस्तेमाल करें Aadhaar Mitra
- सबसे पहले आपको www.uidai.gov.in पर जाना होगा।
- फिर आपको होमपेज पर Aadhaar Mitra का बॉक्स दिखाई दे जाएगा। यह बॉटम राइट कॉर्नर में होगा।
- इस बॉक्स पर क्लिक करते ही चैटबॉट ओपन हो जाएगा।
- फिर आपको Get Started पर क्लिक करना होगा अपना सवाल पूछने के लिए।
- आप सर्च बॉक्स में अपना सवाल लिख सकते हैं और जवाब आपको मिल जाएगा।