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इंडिगो एयरलाइंस की लापरवाही : यात्री को दिल्ली से जाना था पटना, पहुंचा दिया उदयपुर, DGCA ने दिए जांच के आदेश

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जयपुर, 3 फरवरी। दिल्ली से पटना जाने वाले एक यात्री को इंडिगो एयरलाइंस के कर्मचारियों की लापरवाही के कारण मुसीबतों का सामना करना पड़ा और पटना की जगह उदयपुर पहुंच गया। यह घटना गत 30 जनवरी की बताई जा रही है और अब नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने घटना का संज्ञान लेते हुए जांच के आदेश दिए हैं।

डीजीसीए के सीनियर अधिकारी ने बताया कि यात्री की पहचान अफसर हुसैन के रूप में की गई है। अफसर हुसैन ने पटना के लिए इंडिगो की फ्लाइट 6E-214 में टिकट बुक किया था। 30 जनवरी, 2023 को हुसैन अपनी फ्लाइट के तय समय पर दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंच गए। लेकिन गलती से उन्हें फ्लाइट 6E-319 में बैठा दिया गया, जो उदयपुर जा रही थी।

विमान यात्री को इस गलती का अहसास तब हुआ, जब उसने उदयपुर में लैडिंग की। अफसर हुसैन ने उदयपुर एयरपोर्ट पर अधिकारियों को इसकी जानकारी दी, जिन्होंने एयरलाइन को घटना से अवगत कराया। एयरलाइन कथित तौर पर उसी दिन यात्री को वापस दिल्ली और फिर वहां से 31 जनवरी को पटना ले गई।

एयरलाइन के खिलाफ उचित काररवाई की जाएगी डीजीसीए

डीजीसीए के अधिकारी ने कहा, ‘हम इस मामले में रिपोर्ट मांग रहे हैं और एयरलाइन के खिलाफ उचित काररवाई की जाएगी।’ उन्होंने कहा कि जांच में डीजीसीए यह पता लगाएगा कि यात्री के बोर्डिंग पास को अच्छी तरह से स्कैन क्यों नहीं किया गया और बोर्डिंग से पहले बोर्डिंग पास को नियमानुसार दो बिंदुओं पर जांचा जाता है तो वह गलत उड़ान में कैसे चढ़ गया।

इंडिगो एयरलाइन ने जताया खेद

दूसरी तरफ एयरलाइन ने शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा, ‘हम 6E-319 दिल्ली-उदयपुर उड़ान में एक यात्री के साथ हुई घटना से अवगत हैं। हम इस मामले में अधिकारियों के साथ बातचीत कर रहे हैं। यात्रियों को हुई असुविधा के लिए हमें खेद है।’

इंडिगो फ्लाइट में 20 दिनों के भीतर ऐसी दूसरी घटना

ज्ञातव्य है कि पिछले 20 दिनों में इंडिगो के विमान में इस तरह की यह दूसरी घटना है। इससे पहले 13 जनवरी को एक यात्री के पास एयरलाइन का टिकट और इंदौर जाने वाली फ्लाइट का बोर्डिंग पास था, लेकिन उसकी बोर्डिंग गलत फ्लाइट में करा दी गई और उसे नागपुर एयरपोर्ट ले जाया गया।