वॉशिंगटन, 11 सितम्बर। माइक्रो ब्लॉगिंग साइट माइक्रोसॉफ्ट 365 गुरुवार को व्यापक रूप से डाउन हो गया, जिसके कारण दुनियाभर में लाखों लोग प्रभावित हुए हैं। एक आउटेज-ट्रैकिंग प्लेटफ़ॉर्म डाउनडिटेक्टर के अनुसार, Microsoft 365 के साथ कठिनाइयों का सामना करने वाले उपयोगकर्ताओं द्वारा 24,000 से अधिक घटनाओं की रिपोर्ट की गई थी।
प्रभावित उपयोगकर्ताओं में से कई को Microsoft Teams के साथ भी समस्याएं आईं, जिनमें 4,700 से अधिक रिपोर्ट दर्ज की गईं। यह व्यवधान साइबर सुरक्षा फर्म क्राउडस्ट्राइक के दोषपूर्ण सॉफ्टवेयर अपडेट के कारण हुए बड़े व्यवधान के ठीक दो महीने बाद आया है। उस घटना ने विभिन्न उद्योगों में लगभग 8.5 मिलियन Windows डिवाइस को प्रभावित किया था, जिससे एयरलाइनों और बैंकों से लेकर स्वास्थ्य सेवाओं तक की कम्पनियों के संचालन में बाधा उत्पन्न हुई थी।
माइक्रोसॉफ्ट ने इस मुद्दे को स्वीकार करते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा, ‘हम एक ऐसे मुद्दे की जांच कर रहे हैं, जहां उपयोगकर्ता कई माइक्रोसॉफ्ट 365 सेवाओं तक पहुंचने में असमर्थ हो सकते हैं। हालांकि, कम्पनी ने अंतिम समाचार मिलने तक आउटेज का कारण स्पष्ट नहीं किया या रिकवरी के लिए कोई समयसीमा नहीं दी।
We're investigating an issue where users may be unable to access multiple Microsoft 365 services. Please look for MO888473 in the admin center for more details and further updates.
— Microsoft 365 Status (@MSFT365Status) September 12, 2024
एज्योर क्लाउड प्लेटफॉर्म ने, जो माइक्रोसॉफ्ट के बुनियादी ढांचे का हिस्सा है, भी यह सुझाव देते हुए स्थिति को संबोधित किया कि आउटेज एटीएंडटी नेटवर्क से कनेक्शन की समस्याओं से संबंधित हो सकता है। माइक्रोसॉफ्ट वर्तमान में इन रिपोर्टों की जांच कर रहा है।
डाउनडिटेक्टर के अनुसार, शाम 6.42 बजे पर 16,500 से अधिक उपयोगकर्ताओं ने Microsoft 365 उत्पादों तक पहुंचने में कठिनाइयों की सूचना दी जबकि लगभग 4,000 उपयोगकर्ताओं ने AT&T सेवाओं के साथ समस्याओं का अनुभव किया। Microsoft 365 व्यवस्थापन केंद्र के नवीनतम अपडेट के अनुसार, आउटेज का पता किसी तृतीय-पक्ष इंटरनेट सेवा प्रदाता (ISP) से लगाया गया, जिसने अपने प्रबंधित वातावरण में परिवर्तन किए थे, जिसके कारण व्यवधान उत्पन्न हुआ। ISP ने तब से परिवर्तनों को वापस ले लिया है, और Microsoft ने रिकवरी के संकेत देखे हैं। हालांकि, कम्पनी सेवाओं की पूर्ण बहाली सुनिश्चित करने के लिए नेटवर्क टेलीमेट्री डेटा की निगरानी करना जारी रखे हुए है।
Microsoft द्वारा शेष समस्याओं को हल करने के लिए काम करने के दौरान एक और अपडेट की उम्मीद है जबकि Microsoft वर्तमान समस्या को हल करने के लिए काम कर रहा है, डाउनटाइम ने व्यवसायों और व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं को बाधित किया है जो दिन-प्रतिदिन के संचालन के लिए Outlook, Word, Excel और Teams जैसे टूल पर निर्भर हैं।
चूंकि Microsoft मूल कारण की जांच कर रहा है, लिहाजा उपयोगकर्ताओं को सेवाओं की पूर्ण रिकवरी का इंतजार करना पड़ रहा है। फिलहाल, कम्पनी उपयोगकर्ताओं को सलाह दे रही है कि वे अपडेट के लिए बने रहें क्योंकि वे अपने प्लेटफॉर्म पर पहुंच बहाल करने और कनेक्टिविटी समस्याओं को हल करने पर काम कर रहे हैं।