Site icon hindi.revoi.in

छत्तीसगढ़ का कॉमेडियन गांव : यहां सभी लोग हैं YouTuber, कई ग्रामीण बन चुके हैं स्टार

Social Share

रायपुर, 19 अगस्त। डिजिटल टेक्नोलॉजी के आधुनिक युग में आपको बहुतेरे युवक-युवितयां मिल जाएंगे, जो विभिन्न विषयों को लेकर यूट्यूब पर वीडियो बनाते हैं और उनके जरिए अच्छी-खासी कमाई के साथ देश-दुनिया में लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं।

तुलसी गांव में रहते हैं हर उम्र के लगभग 1000 कलाकार

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के तुलसी गांव की भी कुछ ऐसी ही कहानी है। रायपुर से 45 किलोमीटर की दूरी पर स्थित तुलसी गांव में कुल 3000 लोग हैं। इनमें 60 वर्ष के बुजुर्ग से लेकर सात वर्ष के बच्चे तक 1000 ऐसे लोग हैं, जो किसी न किसी यूट्यूब चैनल पर कॉमेडी करते हैं। ये कलाकार सिर्फ यूट्यूब पर ही नहीं बल्कि सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मौजूद हैं।

Being Chhattisgarhiya सहित कुल 6 यूट्यूब चैनल

तुलसी गांव के पास कुल छह यूट्यूब चैनल हैं। ये कलाकार हर हफ्ते एक नया वीडियो अपने चैनल पर डाल देते हैं। Being Chhattisgarhiya नाम के चैनल पर 1,15,000 सब्सक्राइबर हैं। वहीं Nimga Chhattisgarhiya चैनल पर 1,15,000 सब्सक्राइबर हैं। ऐसे ही इस गांव के कलाकारों द्वारा बनाए वीडियो पूरे छत्तीसगढ़ के साथ-साथ देशभर में देखे जा रहे हैं। Being Chhattisgarhiya इस गांव का पहला यूट्यूब चैनल है।

स्थानीय भाषा में बनाते हैं वीडियो

Being Chhattisgarhiya चैनल पर वीडियो बनाने वाले जय वर्मा ने बताया कि जब उन लोगों ने यह चैनल शुरू किया था तो हिन्दी में वीडियो बनाते थे, लेकिन जब उन लोगों ने यह देखा कि स्थानीय भाषा में वीडियो बना कर कई लोग अच्छा कर रहे हैं, तब वे स्थानीय भाषा में ही वीडियो बनाने लगे।

जय वर्मा ने बताया, ‘इसके बाद गांव के कई लोग यूट्यूब पर वीडियो बनाने लगे। अमूमन हम लोग सामाजिक मुद्दों पर, पर्यावरण पर वीडियो बनाते हैं। हमारा एक वीडियो 2,71,000 व्यू पा चुका है।’

कॉमेडियन गांव के कई यूट्यूबर स्टार बन चुके हैं

कॉमेडियन गांव के लोकप्रिय हो चुके तुलसी गांव के एक कलाकार मनोज वर्मा का कहना है कि पिछले हफ्ते वह शहर गए थे। वहां उनसे सैकड़ों लोग मिलने आए थे। वह बताते हैं कि गांव के कई लोग सोशल मीडिया पर स्टार बन चुके हैं। लोग उनके साथ सेल्फी लेते हैं। मनोज के साथ-साथ ममता साहू भी सोशल मीडिया स्टार बन चुकी हैं। गांव की ही 24 वर्षीया पिंकी साहू बड़े ही गर्व से बताती हैं कि उनके इंस्टाग्राम पर 12,000 फॉलोवर हैं। पिंकी को लोग उनके अभिनय और डायलॉग बोलने की अंदाज की वजह से फॉलो करते हैं।

हर माह 30-35 हजार कमाई भी हो जाती है

आय के बारे में पूछने पर मनोज ने कहा, ‘हमारा वीडियो तो खूब चलता है, लेकिन कमाई उतनी नहीं है। फिर भी हर महीने लगभग 30-35 हजार रुपये हम कमा लेते हैं। यह पैसा पूरी तरह से खर्च करने की बजाए हम इससे कैमरा और बाकी जरूरी चीजें खरीद लेते हैं। हैरान करने वाली बात यह है कि इस गांव ने अब लोगों को रोजगार देना शुरू कर दिया है। इनमें वीडियो एडिटर व कैमरामैन आदि शामिल हैं।

Exit mobile version