नई दिल्ली, 26 नवम्बर। देशभर में लोगों को घर बैठे सुविधा देने वाली बहुराष्ट्रीय कम्पनी एमेजॉन (Amazon) ने भारत में अपनी फूड डेलिवरी सर्विस को कुछ दिनों के लिए बंद करने का फैसला किया है। कम्पनी ने अपने रेस्टोरेंट पार्टनर्स को भेजी जानकारी में बताया वह आगामी 29 दिसम्बर से इस सर्विस को बंद कर रही है।
दो वर्ष पहले पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लॉन्च हुई थी फूड डेलिवरी सर्विस
एमेजॉन ने अपनी सर्विस बंद होने को लेकर कहा, ‘हमने अपने सालाना ऑपरेटिंग रिव्यू प्रॉसेस के तहत, Amazon Food को बंद करने का फैसला किया है, जो बेंगुलरु में हमारी तरफ से पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया गया फूड डेलिवरी बिजनेस है।’ एमेजॉन ने करीब दो साल पहले, मई 2020 में बंगलुरु से अपनी फूड डेलिवरी सर्विस Amazon Food लॉन्च की थी।
हाल ही में हुई हजारों लोगों की छटनी
कम्पनी ने रेस्टोरेंट्स से कहा है कि वह अपने सभी पेमेंट्स और अन्य कॉन्ट्रैक्चुल जिम्मेदारियों को पूरा करने का भरोसा देती है। रेस्टोरेंट्स के पास 31 जनवरी, 2023 तक सभी एमेजॉन टूल और रिपोर्ट का एक्सेस होगा। अगर कोई दिक्कत आती है तो यह 31 मार्च तक उन्हें सभी जरूरी सपोर्ट मुहैया कराएगा।
एमेजॉन का यह फैसला ऐसे समय आया है, जब एक दिन पहले ही उसने भारत में अपनी हाल में ही लॉन्च की गई एडटेक यूनिट को बंद करने का एलान किया था और ग्लोबल लेवल पर वह कम्पनी में हजारों कर्मचारियों के छंटनी की तैयारी कर रही है।
एमेजॉन को झेलना पड़ रहा नुकसान
एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले आठ वर्षों में भारत में 6.5 बिलियन डॉलर का निवेश करने के बाद भी देश में ई-कॉमर्स कम्पनी अमेजॉन को ज्यादा मुनाफा नहीं हुआ है। इसके अलावा कम्पनी को स्मार्टफोन और कपड़े जैसी तेजी से बढ़ती कैटेगरी में भी काफी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ता है। शायद इसी वजह से कम्पनी ने फूड डेलिवरी सर्विस को बंद करने का फैसला लिया है। वैसे Amazon ने कहा है कि वह भारत के बाजार के लिए प्रतिबद्ध है और ग्रॉसरी, स्मार्टफोन और कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन एंड ब्यूटी के साथ Amazon Business जैसे B2B सेगमेंट में निवेश करना जारी रखेगी।